हंसें और तनाव दूर करें, जानिए 24 साल पहले किस ने की थी Laughter Day की शुरुआत

वर्ल्ड लाफ्टर डे हर साल मई महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है, इसलिए इसकी तारीख तय नहीं है, बल्कि दिन तय है. यह खास दिन इस साल 1 मई को पड़ रहा है। पिछले दो वर्षों से लोग कोरोना महामारी के कारण बहुत दुखी और उदास थे.

  • 581
  • 0

वर्ल्ड लाफ्टर डे हर साल मई महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है, इसलिए इसकी तारीख तय नहीं है, बल्कि दिन तय है. यह खास दिन इस साल 1 मई को पड़ रहा है. पिछले दो वर्षों से लोग कोरोना महामारी के कारण बहुत दुखी और उदास थे. हालांकि संकट अभी खत्म नहीं हुआ है और खतरा बना हुआ है, लेकिन माना जा रहा है कि अब ऐसी त्रासदी नहीं आएगी. हालांकि, देश में चौथी लहर के संकेत मिल रहे हैं और हर दिन संक्रमण के नए मामलों की संख्या में इजाफा हो रहा है.

फिर भी, स्थिति में सुधार हुआ है, इसलिए इस विशेष दिन के माध्यम से थोड़ा हंसना और मुस्कुराना आवश्यक है. आइए सबसे पहले जानते हैं कि वर्ल्ड लाफ्टर डे यानि वर्ल्ड लाफ्टर डे का इतिहास क्या है. इसकी शुरुआत कब, कहां और कैसे हुई? बड़ी दिलचस्प बात यह है कि इस खास दिन की शुरुआत भारत से हुई थी और इसकी शुरुआत 10 मई 1998 को मुंबई के रहने वाले डॉ मदन कटारिया ने की थी। इस खास दिन को मनाने का खास मकसद सामाजिक और आपसी तनाव को कम करना था. रोजमर्रा की जिंदगी में जिस तरह से हंसने के मौके कम होते जा रहे हैं, वह चिंताजनक है. इसलिए इस खास दिन को सिर्फ हंसने-हंसाने के लिए रखा गया था.

हंसने से मजबूत होगा इम्यून सिस्टम, मिलेगी अच्छी नींद

हंसना हम सभी के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. स्वस्थ शरीर के लिए हंसना बहुत जरूरी है. इसलिए हम सभी को टेंशन फ्री लाइफस्टाइल जीने की आदत डालनी चाहिए. ऐसे में आपको हंसने के मौके तलाशने चाहिए। डॉक्टरों के मुताबिक ऐसा करने से आपकी अनिद्रा की समस्या खत्म हो सकती है और आप पर्याप्त नींद ले पाएंगे। हार्मोन मेलाटोनिन, जो मस्तिष्क जारी करता है, अच्छी नींद के लिए आवश्यक है. हंसने से यह हार्मोन रिलीज होता है और अच्छी नींद आती है. इतना ही नहीं, ऐसा माना जाता है कि हंसने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

हम सभी को खुद पर हंसने में सक्षम होना चाहिए

ऐसा माना जाता है कि जो हंसता है वह अधिक समय तक जीवित रहता है, जबकि जो हंसता है वह अधिक समय तक जीवित रहता है. हंसी एक ऐसी चीज है, जो तनाव के साथ-साथ दो लोगों के बीच की दूरी को भी कम करती है. इतना ही नहीं महान कॉमेडियन कैथरीन मैन्सफील्ड ने एक बार कहा था कि इंसान को खुद पर हंसना सीखना चाहिए.यह सीखना बहुत जरूरी है, जबकि चार्ली चैपलिन कहा करते थे कि हंसी और मुस्कान के साथ बिताया गया दिन अच्छा है और इसके बिना एक दिन समय की बर्बादी माना जाता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT