World Ocean Day 2022: महासागर दिवस का इतिहास, क्या है इस साल की थीम

आज महासागर दिवस है. 8 जून यानी आज बुरी दुनिया में यह दिवस मनाया जाएगा.

  • 953
  • 0

विश्व महासागर दिवस आज यानि 08 जून को पूरी दुनिया में मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मुख्य कारण जैव विविधता, खाद्य सुरक्षा, पारिस्थितिक संतुलन, जलवायु परिवर्तन, समुद्री संसाधनों के अंधाधुंध उपयोग आदि विषयों पर प्रकाश डालना और मानव जीवन में समुद्र के लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करना है.

महासागर दिवस का इतिहास
आपको बता दें कि, महासागर दिवस का इतिहास काफी पुराना रहा है. यह पहली बार 8 जून 1992 को रियो डी जनेरियो में ग्लोबल फोरम से इसकी शुरुआत की गई थी. इसके बाद 2008 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने संकल्प लिया कि 8 जून को संयुक्त राष्ट्र द्वारा 'विश्व महासागर दिवस' के रूप में देशभर में मनाया जाएगा. इसके बाद पहला विश्व महासागर दिवस वर्ष 2009 में 'हमारे महासागर, हमारी जिम्मेदारी' विषय के साथ मनाया गया. साथ ही पृथ्वी को नीला ग्रह भी कहा जाता है. क्युकी यहां 71 प्रतिशत भाग में पानी फैला हुआ है. वहीं संयुक्त राष्ट्र का मानना है की महासागर ग्रह का फेफड़ा है.

इस दिवस को मनाने की वजह
इस दिवस को मनाने की वजह यह है कि इंसान जो भी काम करता है उसका महासागर पर क्या असर पड़ता है और इसके प्रभाव से क्या क्या खामियाजा भुगतना पड़ता है. इस दिवस को मनाने के लिए हर साल एक थीम जारी की जाती है. इस साल भी महासागर के लिए सामूहिक कार्य का थीम रखा गया है. इसमें लोगों को जागरूक कराया जाएगा कि सभी को मिलकर महासागर के लिए अपने ऐसे कामों में परिवर्तन लाना चाहिए जिससे महासागर दूषित ना हो.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT