योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इन जानवरों की मौत पर मिलेगा मुआवजा

उत्तर प्रदेश में सांड और नीलगाय के हमले में जान गंवाने वालों के परिजनों को अब 4 लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा.

  • 496
  • 0

उत्तर प्रदेश में सांड और नीलगाय के हमले में जान गंवाने वालों के परिजनों को अब 4 लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा. राज्य सरकार ने ऐसी घटनाओं को आपदा घटनाओं की सूची में शामिल किया है. यह नई प्रविष्टि उत्तर प्रदेश सरकार के राजस्व विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के माध्यम से राज्य आपदाओं की सूची में की गई है.

पशुओं की समस्या का हवाला

अभी तक बेमौसम अत्यधिक बारिश, बिजली गिरने, तूफान, लू, नाव दुर्घटना, सर्पदंश, सीवर की सफाई के दौरान मौत, गैस उत्सर्जन, बोरवेल में गिरना, मानव-पशु संघर्ष और कुओं में डूबना इस सूची में शामिल है. वह हो गया था। नदियों, झीलों, तालाबों, नहरों, खाइयों और झरनों को पहले ही राज्य आपदाओं के रूप में वर्गीकृत किया जा चुका है. सरकार का यह फैसला इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि विपक्ष ने इस साल हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में राज्य में भाजपा सरकार पर हमला करने के लिए आवारा पशुओं की समस्या का हवाला दिया था. समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने चुनाव प्रचार के दौरान राज्य में बीजेपी सरकार पर निशाना साधने के लिए आवारा पशुओं की समस्या को उठाया था.

अखिलेश द्वारा ट्विटर पर साझा की गई अखबारों की कतरनों में यह भी दावा किया गया है कि "उत्तर प्रदेश में 11 लाख से अधिक जानवर खुलेआम घूम रहे हैं और मार्च में एक बैल के हमले में दो लोग मारे गए थे. इसमें सड़क पर लड़ते हुए दो सांडों की तस्वीर भी थी. यादव ने बिना किसी पार्टी या व्यक्ति का नाम लिए ट्वीट किया था. चुनाव प्रचार के दौरान सपा प्रमुख यादव ने सांडों की लड़ाई में जान गंवाने वाले लोगों के लिए मुआवजे की घोषणा भी की थी, अगर उनकी पार्टी ने राज्य में सरकार बनाई थी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT