दीवाली पर बिल्कुल भी न करें ये गलतियां, मां लक्ष्मी का पूजा के वक्त रखें इन बातों का ध्यान

दीवाली आने में महज कुछ ही दिन बाकी है। ऐसे में हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भूलकर भी दीवाली वाले दिन बिल्कुल भी ना करें।

  • 497
  • 0

दिवाली का त्यौहार बड़ी धूमधाम के साथ इस बार भी मनाए जाने वाला है। इस दिन मां लक्ष्मी और विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा पूरी श्रद्धा और आराधना के साथ की जाती है इतना ही नहीं पुराणों के मुताबिक महालक्ष्मी कार्तिकेय अमावस्या की रात में स्वयं फूलों पर आती हैं हर घर में प्रवेश करते हैं ऐसे में अपने घर को साफ सुथरा आप जरूर रखें इसके अलावा कुछ ऐसी चीजें होती है जो कि आप जानबूझकर या फिर गलती से कर बैठते हैं जिसकी वजह से आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 


 ऐसे ही कई चीजों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भूल कर भी दिवाली वाले दिन ना करें।


- सबसे पहली चीज दी है कि दिवाली वाले दिन देर सुबह तक ना सोते रहे जल्दी उठे और भगवान की पूजा करें।

- इसके साथ ही दिवाली वाले दिन आ तो नाखून खाते शेविंग जैसे काम भी ना करें इतना ही नहीं दिवाली के दिन घर को साफ सुथरा और व्यवस्थित रखें ऐसा ना करने पर मां लक्ष्मी आपसे रूठ जाती है।

- लक्ष्मी मां की अकेला पूजा कभी ना करें उनके साथ भगवान विष्णु को भी बताएं ऐसा इसलिए क्योंकि यदि आप महालक्ष्मी की पूजा के लिए करते हैं तो उनकी पूजा पूरी तरह से नहीं मानी जाती है।

- आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि मां लक्ष्मी की पूजा करते समय तालियां बिल्कुल भी ना भजन आरती बहुत तेज आवाज में ना करें क्योंकि ऐसा करने से मां लक्ष्मी रूठ जाएगी।क्योंकि मां लक्ष्मी को शोर से बेहद ही परेशानी होती है। 

- दिवाली के दिन तोहफे देने का चलन है, लेकिन ध्यान रखें कि किसी भी चमड़े से बनी चीज को आप गिफ्ट में ना दें साथ ही मूर्तियों को एक निश्चित कर्म में रखें बाएं से दाएं भगवान गणेश लक्ष्मी जी भगवान विष्णु मां सरस्वती और मां काली की मूर्ति रखें इसके बाद लक्ष्मण जी श्री राम और मां सीता की मूर्ति रखें दिवाली की पूजा के बाद पूजा का समान बिल्कुल भी ना छोड़े। 

-पूरी रात एजीया जलते रहने दे इस में घी डालते रहे दिवाली पर कैंडिस की बजाय ज्यादा से ज्यादा दीयों का आप जरूर इस्तेमाल करें

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT