इन 5 पौधों के जरिए आप अपने किचन को दे सकते हैं शानदार लुक, कीड़े-मकोड़े भी रहेंगे दूर

किचन हमारे घर का बेहद ही अहम हिस्सा माना जाता है। ऐसे जहरीले रसायनों और बाकी खराब चीजों से दूर रखने का काम आप इन पौधों के सहारे आसानी से कर सकते हैं।

  • 3000
  • 0

आपके पूरे घर में से किचन एक ऐसा एरिया है जिसे ताजी हवा की काफी ज्यादा जरूरत होती है। ताकि खाना बनाते वक्त या फिर साफ-सफाई करते वक्त कई प्रोडक्ट्स के बदबू किचन में ही न रह जाए। ऐसे में आपके किचन को एयर फ्रेशड करने का काम इनडोर प्लांट आसानी से कर सकते हैं। पौधे सिर्फ कीड़े-मकोड़े को किचन से दूर नहीं रखते बल्कि बेसिक हाइजीन लेवल भी बनाएं रखते हैं।

लेकिन यदि आपके रसोई एरिया में पर्याप्त दिन की रोशनी नहीं पहुंच सकती है, तो वहां कोई भी पौधा नहीं पनप सकता है। ऐसे में किचन एरिया के पास आपको ऐसे पौधों को रखना होगा जिनका कम रखरखाव हो और वे कम रोशनी में भी जीवित रह सकें। आइए उन पौधे के बारे में जानते हैं यहां।

स्पाइडर प्लांट्स 

स्पाइडर प्लांट्स को हम एयरप्लेन प्लांट्स के नाम से भी जानते हैं। एयरप्लेन प्लांट्स ज्यादा जल्दी से मुरझाते नहीं हैं। इनकी देखभाल करना काफी आसान होता है। साथ ही ये किचन एरिया में काफी ज्यादा अच्छे लगते हैं। इन्हें अप्रत्यक्ष रुप से सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है।

एलोवेरा

एलोवेरा का पौधा एक सूखी, गर्म और धूप क्षेत्र में पनप सकता है। यह पौधा रसोई घर के लिए एक बढ़िया विकल्प है। यह आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा है, इसलिए आप त्वचा को मुलायम बनाने के लिए बर्तनों की सफाई के बाद इसके जेल को अपनी त्वचा पर आप रगड़ सकते हैं। जेल का इस्तेमाल आपकी स्मूदी, सलाद और जूस में भी किया जा सकता है।

पोथोस

यह आसानी से उगने वाले पौधे अलग-अलग रंगों में भी उपलब्ध होते हैं, इसलिए आप अपने किचन एरिया के साथ इन्हें मिक्स एंड मैच करके लगा सकते हैं। यह पौधा हवा से टोक्सिन को प्रभावी ढंग से निकाल सकता है।

जेडजेड प्लांट

यह पसंद करने के लिए एक बढ़िया विकल्प होगा यदि आप इसकी हरी पत्तियों के साथ अपनी रसोई में फॉरेस्ट वाइब रखना पसंद करते हैं। यह पौधा सूखे और किसी भी तरह की कमरे की स्थिति और तापमान के हिसाब से बिल्कुल सही है।

स्नेक प्लांट

मदर इन लॉ के रूप में भी इसे जाना जाता है, स्नेक प्लांट पानी के बिना हफ्तों तक रह सकता है। इसे बहुत कम रोशनी की जरूरत है। इससे हवा से जहरीले रसायन भी साफ हो सकते हैं।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT