बासी रोटी के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, फेंककर ना करें इसे बर्बाद

बासी रोटी के फायदे बहुत सारे होते है, लेकिन कई लोग उसे डस्टबिन में फेंक देते हैं. यहां जानिए कैसे एसिडिटी, कब्ज और डायबिटीज की समस्या को हाल कर सकती है बासी रोटी.

  • 867
  • 0

रात का बचा हुआ खाना ज्यादातर लोग डस्टबिन में फेंक देते हैं. खाना भले ही खराब न हो इसके बावजूद भी लोग इसे बड़ी लापरवाही के साथ उसे कूड़ेदान में फेंक देते हैं. इन सबके बीच फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में हर साल करीब 40 फीसद खाना बर्बाद किया जाता है. भूख से जुड़ी परेशानी और खाद्य सुरक्षा को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 16 अक्टूबर को वर्ल्ड फूड डे मनाया जाता है. ऐसे में हम आपको बताते हैं बची और बासी रोटी खाने के फायदे के बारे में यहां जो शायद आपको पहले नहीं पता होगा.

डायबिटीज मरीजों को मिलेगा ये फायदा- डॉक्टर्स का ये कहना है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए बासी रोटी काफी ज्यादा फायदेमंद है. रोज सुबह दूध के साथ बासी रोटी खाने से आपके शरीर में शुगर का लेवल बैलेंस रहता है. इससे शरीर को इनफ्लेमेशन की दिक्कत से भी राहत मिलती है.

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल- ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी बासी रोटी खाना काफी ज्यादा फायदेमंद है. सुबह के वक्त ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाने से हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

एसिडिटी और कब्ज से राहत- पेट से जुड़ी समस्याओं से गुजर रहे लोगों को भी बासी रोटी से राहत हासिल होती है. सुबह दूध के साथ इसका सेवन करने से आपको इन सब समस्या से छूटकारा मिलता है,

ताजा रोटी से ज्यादा मिलता है फायदा- बासी रोटी ज्यादा पौष्टिक होती है, क्योंकि लंबे वक्त तक रखे रहने  के कारण इसमें जो बैक्टीरिया होते हैं उनसे सेहत को काफी फायदा हो सकता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि रोटी 12 से 16 घंटे से ज्यादा बासी न हो.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT