ब्लैक टी पीने के इन फायदों को जानकर आप रह जाएंगे हैरान, दिल के लिए है वरदान

चाय तरह-तरह की लोग पीना पसंद करते हैं लेकिन ग्रीन टी की तरह ब्लैक टी लोगों की हेल्थ के लिए काफी ज्यादा प्रभावी और फायदेमंद है।

  • 1661
  • 0

सर्दियों में लोग चाय पीने का बहुत शौक रखते हैं। कभी अदरक वाली चाय तो कभी तुलसी वाली चाय। क्योंकि चाय पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है और मन भी खुश हो जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि ग्रीन टी और व्हाइट टीन की तरह की ब्लैक टी शरीर के लिए बिल्कुल फीट है। इसका सेवन पूरी दुनिया में लोग अलग-अलग तरह और फेलेवर के साथ पीना पसंद करते हैं। क्या आपको पता है की दूध वाली चाय पीने से आपके शरीर को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं। लेकिन यदि आप सुबह खाली पेट ब्लैक टी का सेवन करते हैं तो उसके एक नहीं बल्कि कई फायदे आपको मिलेंगे। 

बढ़ती है प्रतिरोधक क्षमता

ब्लैक टी के अंदर एंटी- ऑक्सीडेंट की मात्रा काफी पाई जाती है।  जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने काम करते हैं। वहीं, कोरोना काल में आप ये पीते हैं तो इससे आपको इस महामारी से दूरी बनाकर रखने में काफी मदद मिलेगी।

कैंसर से बचाने में कारागार 

रोजना यदि आप ब्लैक टी का सेवन करते हैं तो ये आपको कैंसर से बचाने में काफी मदद करेगी। इससे क्योंकि कैंसर होने की क्षमता बहुत कम हो जाती है। इतना ही नहीं ये ट्यूमर की ग्रोथ भी हमारे शरीर में नहीं होने देती है।

दिल को बनाती है स्वस्थ

काली चाय में फ्लेवोनॉयड्स भी होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और कई हृदय रोगों के जोखिम को कम करते हैं। रोजना यदि आप 3 कप टी पीते हैं तो इससे आपकी दिल से जुड़ी परेशानी कम होने लगती है।

पसीने की बदबू से दिलाए छुटकारा

जो लोग अपने पीसने की बदबू की वजह से काफी ज्यादा परेशान है उनके लिए ब्लैक टी किसी वरदान से कम नहीं हैं। ब्लैक टी आपके शरीर में बैक्टीरिया को पैदा ही नहीं होने देता है, जिससे आपके पसीने से बदबू नहीं आएगी।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT