सर्दियों में लीजिए इन शानदार डिलीशियस ट्रीटस का स्वाद, दिल हो जाएगा खुश

सर्दियों के मौसम में लोगों के मुंह पर बना रहता है इन डिश का स्वाद. लिस्ट में गोंद के लड्डू से लेकर थुकपा तक शामिल.

  • 702
  • 0

दिल्ली में इस वक्त जबरदस्त तरीके से ठंड पड़ना शुरू हो चुकी है. वैसे देखा जाए तो सर्दियों का मौसम सभी के लिए बेस्ट और अच्छा होता है. ऐसा इसीलिए क्योंकि कई ऐसी इंडियन डिशेज हैं जोकि स्पेशली सर्दियों में ही बनाई जाती है. आप इन्हें विंटर ट्रीट्स भी कह सकते हैं. ये डिशेज आपकी सर्दियों का मजा दोगुना करने का काम करती हैं. आइए एक-एक करके बताते हैं उन डिशेज के बारे में यहां- 

सरसों का साग- ये नाम सुनते ही अच्छे-अच्छों के मुंह में पानी आ जाता है. पालक और सरसों से बनी ये डिश हर पंजाबी घर में सर्दियों के वक्त जरूर बनाई जाती है. मक्के की रोटी और गुड़ के साथ इसे जब खाया जाता है तो अलग ही तरह की जन्नत दिल को मिलती है. इन सभी चीजों से हमे एक पौष्टिक आहार की प्राप्ती होती है जिसे हम सभी को जरूर खाना चाहिए. 

थुकपा- ये एक तरह का नेपाली नूडल सूप होता है, जो देश भर के पहाड़ी इलाकों में बनाया जाता है. ये वेज और नॉन वेज दोनों में आपको उपलब्ध हो जाएगा. 

दौलत की चाट- ये डीश उत्तर भारतीयों द्वारा सर्दी के महीनों के वक्त तैयारी की जाती है. ये खोया, चीनी और पिस्ता से बनाई जाती है.

गाजर का हलवा- सर्दी के मौसम में तो हर घर में गाजर का हलवा जरूर बनाया जाता है. देसी घी में डूबा हुआ ये हलवा दिल खुश करने के लिए काफी है. इसे सूखे मेवों के साथ सजाया जाता है. ये शहर भर में कई मिठाई की दुकानों पर उपलब्ध होता है.

जलेबी- जलेबी भी सर्दियों की सबसे फेमस डिश में से एक है. कुरकुरी और गर्मागर्म जलेबियों को एक प्लेट मोटी चीनी की चाशनी में डूबकर और दूध के साथ बनाया जाता है.

गोंद के लड्डू- गोंद के लड्डू भी सर्दियों में तैयार किए जाते हैं. ये एक लजीज मिठाई है. ये लड्डू सर्दी और फ्लू जैसी चीजों से लोगों को बचाए रखने में मदद करते है. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT