कुछ इस अंदाज में करें घर आए मेहमानों का स्वागत, रखें इन बातों का खास ख्याल

अतिथि देवो भव जिसका मतलब होता है अतिथि यानि मेहमान भगवान की तरह होते हैं। इतना ही नहीं एक अच्छा मेहमान बनना बहुत आसान है लेकिन तारीफ़ की बात तब है जब आप एक अच्छे मेज़बान बनकर दिखाएं।

  • 2717
  • 0

मेहमान घर आएं तो किसे खुशी नहीं मिलती। कई बार तो मेहमानों का स्वागत करने के लिए तरह-तरह की तैयारियां की जाती है। लेकिन कुछ मेहमान ऐसे होते है जोकि नाराज होकर चले जाते है। ऐसे में कही न कही मेहमाननवाजी की कमी भी झलकती है। वैसे कहा भी गया है‘अतिथि देवो भव जिसका मतलब होता है अतिथि यानि मेहमान भगवान की तरह होते हैं। इतना ही नहीं एक अच्छा मेहमान बनना बहुत आसान है लेकिन तारीफ़ की बात तब है जब आप एक अच्छे मेज़बान बनकर दिखाएं। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप घर पर आएं अपने मेहमानों का स्वागत किस तरह से कर सकते हैं।

मुस्कान भरा स्वागत

मुस्कराहट हर प्रॉब्लम का हल होती है। यदि आपका मूड किसी वजह से खराब है तो मेहमानों का हंसी से स्वागत करें क्योंकि बाहर से आने वाला व्यक्ति आपकी समस्याओं के बारे में नहीं जानता है। ऐसी स्थिति में आपका निराशा भरा स्वागत से उन्हें अच्छा महसूस नहीं कराएगा। ऐसे में उन्हें यही लगेगा कि आप उनके आने से खुश नहीं है। इसलिए मेहमानों का स्वागत हंसी के साथ करें। 

उत्साह के साथ करें स्वागत 

आमतौर पर ऐसा होता है कि पहले दिन बहुत सारे मेहमानों का पूरे स्वागत किया जाता है और दूसरे दिन यह उत्साह समाप्त हो जाता है। जोकि ऐसा करना बिल्कुल गलत है। उसके साथ आप पहले दिन जैसा ही  उत्साह और गर्मजोशी रखें। आपके ऐसा करने से मेहमान आपके व्यवहार फिदा हो जाएंगे और उनको आपके साथ अपनेपन का अहसास भी होगा।

पहले से बना के रखे योजना

यदि मेहमान कुछ दिनों के लिए आ रहे हैं और आपको इस बारे में सूचित किया गया है तो उनके खाने पीने के साथ रहने तक की व्यवस्था करें। वहीं इसमें उनकी पंसद के नाश्ते-खाने का इंतजाम और जिस कमरे में वे रुकेंगे वहां की साफ- सफाई के साथ जरुरत का सामान आदि पहले से ही रख दें। 

सुबह उठकर करें उनका स्वागत

अक्सर मेहमानों के लंबे समय तक रहने के कारण घर का बजट और रुटीन खराब हो जाती है। इस पर घर के लोगों की आपस में बातचीत भी चुपचाप होती रहती है तो आप इस तरह के भाव चेहरे पर न आने दें। सुबह उठकर उत्साह के साथ मेहमानों का अभिवादन करें। इसके साथ ही यह जरुर उनसे पूछे की वह ठीक से सो पाएं है या नहीं। 

समय-समय पर लें जानकारी 

मेहमान को खास महसूस कराना आपकी जिम्मेदारी है। वही आप समय समय पर उनसे उनकी सुविधाओं के बारे में पूछते रहें। आपके ऐसा करने से मेहमानों के मन में एक अच्छी छवि बनेगी।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT