दिल्ली-एनसीआर में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके, इतनी देर तक हिली धरती

दिल्ली में ही नहीं बल्कि नेपाल में भी भूकंप आया। वहां पर भूकंप की तीव्रता 5.8 है। भूकंप का केंद्र नेपाल बताया जा रहा है।

  • 516
  • 0

आज दिल्ली एंव एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। 30 सकेंड से ज्यादा वक्त तक ये झटके महसूस हुए। दिल्ली में ही नहीं बल्कि नेपाल में भी भूकंप आया। वहां पर भूकंप की तीव्रता 5.8 है। भूकंप का केंद्र नेपाल बताया जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर के लोगों ने एक मिनट से भी कम समय तक चलने वाले भूकंप के  झटकों के दौरान छत के पंखे और घर में रखी चीजों के हिलने के वीडियोज सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं।

इन सबके अलावा 5 जनवरी को भी दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में भी भूकंप महसूस किया गया था। उस वक्त भूकंप की तीव्रता 5.9 आंकी गई थी। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश इलाका था।

  कैसे आता है भूंकप

ये प्लेट्स जो लगातार तैरती रहती हैं और कई बार आपस में टकरा जाती हैं। बार-बार टकराने से कई बार प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं और ज्‍यादा दबाव पड़ने पर ये प्‍लेट्स टूटने लगती हैं। ऐसे में नीचे से निकली ऊर्जा बाहर की ओर निकलने का रास्‍ता खोजती है और इस डिस्‍टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT