सर्दियों में इन जगहों पर घूमने का लें मजा, यादगार बनेगा ट्रिप

भारत में घूमने के लिए बहुत खूबसूरत जगहें हैं. यहां आपको हर मौसम के लिए डेस्टिनेशन मिल जाएंगे, जहां आप गर्मी से लेकर सर्दी तक किसी भी मौसम में जा सकते हैं और सफर का लुत्फ उठा सकते हैं.

  • 353
  • 0

भारत में घूमने के लिए बहुत खूबसूरत जगहें हैं. यहां आपको हर मौसम के लिए डेस्टिनेशन मिल जाएंगे, जहां आप गर्मी से लेकर सर्दी तक किसी भी मौसम में जा सकते हैं और सफर का लुत्फ उठा सकते हैं. अब सर्दी शुरू हो गई है. सर्दियों का मौसम घूमने के लिए काफी मुफीद होता है. वहीं, भारत में कई ऐसी विंटर डेस्टिनेशन हैं जो इस मौसम में आपके ट्रिप को मजेदार बना देंगी. अगर आप भी इस सर्दी के महीनों में घूमने का प्लान बना रहे हैं

गुलमर्ग 

गुलमर्ग सर्दियों के मौसम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है. वैसे तो यहां साल भर जाया जा सकता है, लेकिन कश्मीर के इस पहाड़ी शहर को विंटर वंडरलैंड माना जाता है. यहां की जमी हुई झील, बर्फ से ढकी वादियां यात्रियों को रोमांचित कर देती हैं. यहां आप स्नोबोर्डिंग और स्कीइंग आदि कर सकते हैं.

राजस्थान 

राजस्थान की यह रेतीली जगह भी सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है. जैसलमेर में साल भर बहुत गर्मी पड़ती है. इस मौसम में जैसलमेर यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करता है. यहां आपको ऊंट की सवारी करने को मिलती है. डेजर्ट कैंपिंग, पैरासेलिंग, क्वाड बाइकिंग और ड्यून बैशिंग के विकल्प प्रदान करता है.

उत्तराखंड 

अगर आपको उत्तराखंड की शांति पसंद है तो यहां बिनसर नाम का एक छोटा सा हिल स्टेशन स्थित है. आप इस बिनसर हिल स्टेशन पर जा सकते हैं और सर्दियों में पहाड़ों की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं. यहां से आपको केदारनाथ और नंदादेवी चोटियों का अद्भुत नजारा दिखाई देता है. प्रकृति प्रेमियों को यह जगह जरूर पसंद आएगी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT