कोरोना काल में ऐसे बचकर खेले अपनों के साथ होली, बस इन बातों का रखें खास ख्याल

होली का त्योहार आने में अब कुछ ही दिन बाकी है। लेकिन जानिए इस बार कोरोना से बचते हुए कैसे आप खेल सकते हैं अपनों के साथ होली?

  • 2148
  • 0

देश में जहां एक तरफ कोरोना का अब जबरदस्त तरीके से कहर वापस से देखने को मिल रहा है। वही, दूसरी ओर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया भी बेहतरीन तरीके से चलती हुई नजर आ रही है। इसके अलावा होली में बस अब कुछ ही दिन बाकी हैं। ऐसे में पिछले साल की तरह इस बार की होली भी काफी सावधानी से भरी रहने वाली है। पिछले साल लोगों ने कोरोना की वजह से होली का त्योहार नहीं मनाया था लेकिन इस बार लोग चाहते हैं कि ये त्योहार बेहतरीन तरीके से मनाए। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से सुरक्षित होते हुए खेल सकते हैं अपनी होली।

- यदि आप होली की पार्टी करने या किसी पार्टी में शामिल होने का प्लान बना रहे हैं तो ऐसा न ही करें तो अच्छा है। क्योंकि कोरोना का खतरा अभी गया नहीं है। ऐसे में अच्छा होगा कि आप अपने परिवार के साथ ही इस त्योहार का मजा उठाए। 

- बेशक आप घर पर होली खेलने का मन बना बैठे हैं लेकिन उसके लिए भी एहतियात  बरतनी तो जरूरी है। ताकि आप और आपका परिवार कोरोना से सुरक्षित रख सकें। ऐसे में होली खेलते वक्त हाथों पर आप गलव्स चढ़ाकर रखें। उसके बाद ही रंग का इस्तेमाल करें। इतना ही नहीं रंग लगाते वक्त भी अपने मुंह पर मास्क लगाकर रखें। ऐसा करने से किसी का भी हाथ आपके नाक और मुंह तक नहीं पहुंचेगा।

- इसके अलावा यदि आप अपने दादा-दादी या फिर नाना-नानी के साथ होली का त्योहार मनाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो उनके साथ भी होली सुरक्षित रहकर ही खेलें। इस समय कई बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। ऐसे में उनका खास ख्याल रखना जरूरी है। ऐसे में अपने परिवार में बुजुर्गों को सिर्फ तिलक ही लगाएं। 

- कोरोना काल में आप मिठाईयां बाहर से मत लेकर आइए बल्कि घर पर ही बनी हुई गुजियों का आप आसानी से स्वाद उठा सकते हैं।

- इसके अलावा होली खेलते समय अपने पास एक छोटी सी सैनिटाइजर की बोतल जरूर रख लें। कुछ गुलाल लगाने के बाद ही या फिर खाने के दौरान आप अपने हाथों को सैनिटाइजर से साफ कर सकते हैं।


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT