सर्दियों में कैसे रखे बच्चों की कोमल त्वचा का ख्याल, जानिए यहां

जानिए सर्दी में आप अपने बच्चे की त्वचा को मॉइस्चराइज रखने के साथ कैसे रख सकती है उनका पूरा खयाल...

  • 2544
  • 0

 सर्दी का मौसम साल का सबसे अच्छा समय होता है क्योंकि यह गर्मी से राहत देने वाला मौसम होता है। सर्दी का मौसम अपने साथ ठंडक तो लाता है लेकिन इस मौसम में बच्चों की थोड़ी एक्ट्रा केयर करनी की जरूरत पड़ती है। सुबह और रात को चलने वाली सर्द हवाओं से बचने के लिए बच्चों को ज्यादा देखभाल की आवश्यकता होती है।  

सर्दियों के समय में बच्चों की त्वचा रुखी होने का खतरा होता है। जिससे उनकी त्वचा पर रैशस हो जाते हैं। अगर सही तरीके से उनका इलाज नहीं किया गया तो खुजली ज्यादा आने लग जाती है । इसलिए, सर्दियों में अपने बच्चे की त्वचा की देखभाल करना और सभी तरह से सावधानी  बरतना महत्वपूर्ण है। इसके लिए सर्दियों में आपके बच्चे की त्वचा को हर समय मॉइस्चराइजर और स्वस्थ रखने  की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं की सर्दी में आप अपने बच्चे का पूरा खयाल कैसे रख सकते हैं। 

एलोवेरा जेल का करें उपयोग 

सर्दियों के समय में आप बच्चों की त्वचा पर लगाने वाले केमिकल प्रोडक्ट्स से बचें क्योंकि इनका उपयोग करना हनिकारक हो सकता है। इसके लिए आप प्राकृतिक एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं। आप एलोवेरा जेल में तेल मिलाकर त्वचा पर लगा सकते है क्योंकि यह बच्चे के चेहरे और शरीर पर मॉइस्चराइजर का काम करता है

अपने बच्चे की तेल से  करें मालिश

सर्दियों के समय में आप बच्चे की  तेल से मालिश भी कर सकते  है क्योंकि इससे बच्चों में रक्त की प्रवाह बढ़ता है। त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनी रहती है। वही आप अपने हाथों को गोलाई में बनाकर अपने बच्चे की मालिश भी कर सकते है।

अच्छे साबुन का करे चुनाव 

अपने बच्चे के लिए कम केमिकल और मॉइस्चराइजर युक्त साबुन का उपयोग करें। इसके साथ आप उनकी त्वचा को सही रखने के लिए नारियल तेल का उपयोग कर सकते है। वही अपने बच्चे के नहाने के समय में भी बदलाव करें और इस बात का खास ध्यान रखें कि आपका बच्चे ज्यादा देर तक पानी में न खेले।

ह्यूमिडिफायर का करें इस्तेमाल 

आपको बता दें कि हीटर सर्दियों में हवा से नमी को दूर ले जा सकते हैं। वही सर्दि के समय ठंडी हवा शुष्क हो सकती है और इससे नमी की कमी होती है। जिससे आपके बच्चे की त्वचा शुष्क और रुखी हो जाती है। हवा में नमी जोड़ने के लिए ह्यूमिडिफायर को इस्तेमाल करें। 

 होंठों को फटने से रोकें

होंठों को भी देखभाल की आवश्यकता होती है और हम अक्सर शरीर के इस हिस्से की केयर करने से बचते है। सर्दियां के दौरान होठों का फटना आम बात है लेकिन  इससे बचने के लिए होठों को हाइड्रेट करने के लिए पेट्रोलियम जेली या मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। इसके साथ आप अपने बच्चे के लिए लिप बाम न खरीदें क्योंकि  इसमें रंग या खुशबूयुक्त केमिकल को मिलाया जाता है जो बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT