अगर आप कर रहे है बागबानी, तो इस तरह से करें पौधों की देखभाल

गर्मी में हरे पौधों को लेकर चिंता रहती है कि कहीं वे सूख न जाएं. साथ ही बारिश में भी इनमें कीड़ों के प्रकोप को लेकर सावधानी बरतनी होगी.

  • 517
  • 0

गर्मी में हरे पौधों को लेकर चिंता रहती है कि कहीं वे सूख न जाएं. साथ ही बारिश में भी इनमें कीड़ों के प्रकोप को लेकर सावधानी बरतनी होगी. मौसम कोई भी हो, घर के गमलों और बगीचों की देखभाल करना जरूरी है, ताकि आपके घर का छोटा सा बगीचा फूलों से हरा-भरा रहे. इसके लिए आपको बस थोड़ा ध्यान देना होगा और कई बातों का ध्यान रखना होगा.

जानिए पौधों को हरा भरा रखने और उनकी पूरी सुरक्षा के लिए जरूरी टिप्स

गर्मी के मौसम में पौधों में नमी की मात्रा कम होने लगती है. पौधों की जड़ों में पानी सूख जाता है. ऐसे में उन्हें जरूरी पोषण नहीं मिल पाता है. इसलिए सुबह सूर्योदय से पहले और शाम को 4 बजे के बाद पौधों में पानी डालें। इससे पौधे हमेशा ताजे रहेंगे. हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि पानी बहुत ज्यादा नहीं होना चाहिए. हर पौधे के बारे में इस बात का ध्यान रखें कि उसे दिन भर में कितनी धूप की जरूरत होती है। वहीं, कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं, जो तेज धूप को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं. ऐसे में ऐसे पौधों को कम धूप वाली जगह पर रखा जा सकता है.

गर्मियों के दौरान बगीचे और पौधों को कीड़ों से दूर रखने के लिए प्राकृतिक कीटनाशक का प्रयोग करें नहीं तो सारे पौधे कीड़ों से ग्रसित हो जाएंगे. इसके अलावा पौधों को उगाने के लिए उनमें खाद डालें. खाद पौधों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ उनमें नमी भी बनाए रखती है. फूल वाले पौधों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है.

तेजी से बढ़ने वाले पौधों को अपनी जड़ों के बढ़ने के लिए अधिक जगह की आवश्यकता होती है. नहीं तो ये बढ़ते नहीं और कई बार गमले भी फट जाते हैं. इसलिए बढ़ते हुए पौधों को पुराने गमले से हटाकर किसी बड़े गमले में लगाना चाहिए.

पौधों की समय-समय पर छंटाई करना बहुत जरूरी है. यह उनकी ग्रोथ के लिए फायदेमंद होता है. इसलिए सप्ताह में कम से कम एक दिन पौधों की सूखी और खराब हो रही पत्तियों, टहनियों और फूलों को अलग कर दें.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT