कोरोना में अकेलेपन से हो गए हैं परेशान तो ऐसे खुद का रखें अर्ल्ट, मिलेगा फायदा

अकेलापन हर किसी की जिंदगी में एक बार तो आता ही है जब वो खुद को अकेला महसूस करता है। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो खुद को अकेला महसूस करते हैं ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए है कुछ आसान तरीके जिससे आप अपना अकेलापन को दूर कर सकते है।

  • 2547
  • 0

इंसान एक सामाजिक प्राणी है जिसको किसी न किसी के साथ रहने की आदत होती है। बचपन से लेकर जिंदगी के हर एक कदम पर हमें किसी न किसी के साथ की जरूरत होती ही है। यही नहीं बचपन में माता पिता तो थोड़े बड़े होते ही फ्रेंड्स हमारी जिंदगी का एक हिस्सा बन जाते है और यह सब कुछ हम सिर्फ अपना अकेलापन दूर करने के लिए करते है क्योंकि हम सब अंदर से बिल्कुल अकेले होते है बस इन रिश्तों की वजह से हम अपने अंदर का अकेलापन देख नही पाते।  

वही अकेलापन एक ऐसी चीज है जिसे हम सभी अपनी लाइफ में कभी - कभी महसूस करते ही है। इसके साथ ही इस कोरोना महामारी के दौरान सभी घर की बंद दीवारों के बीच खुद को ज्यादा अकेला महसूस कर रहें है और  उनके साथ रहने वाले लोगों को बहुत ज्यादा याद भी कर रहे है। यही नहीं जब कोई व्यक्ति को खुद अकेला महसूस करता है तो सबसे महत्वपूर्ण बात आप जाद रखें  कि आप उस समय अकेले नहीं हैं क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो खुद को अकेला महसूस करते हैं और जो किसी साथी की कंपनी को तरसते हैं। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए है कुछ आसान तरीके जिससे आप अपना अकेलापन को दूर कर सकते है। 

किताबे पढ़ें

किताब पढ़ने से आप खुद को दूसरी दुनिया में ले जा सकते है। यह आपको अकेलेपन की भावना से ध्यान हटाने में  काफी मदद करता है जिससे आप तनावमुक्त महसूस करते हैं। साथ ही यह आपको एक नया दृष्टिकोण देता है।

अपनी हॉबी से ज्वाइन करें क्लास 

 समान विचारधारा रखने वाले लोगों से मिलने से अच्छा है कि आप अपने शौक के मुताबिक लोगों को ज्वाइन करें । आपका यह शौक कुछ भी हो सकता है जिसे आप अपने खाली समय में करना पसंद करते हैं और यह समान हितों वाले लोगों के साथ बातचीत करने का एक शानदार तरीका है।

खुद के लिए रहें दयालु

आप इस बात से  कभी हार न मानें कि आपके पास कोई दोस्त नहीं है या फिर आप अकेले खुद की वजह से ही है। इसके साथ  आप इस बात को स्वीकार करें कि जो आप अकेलापन महसूस कर रहे है वह सिर्फ नॉर्मल है और इससे आसानी से निपटा जा सकता है।

बाहर घूमे

आप एक प्लान बनाकर नए लोगों से मिलने के लिए बाहर जाएं और  उनसे बातचीत करने का प्रयास करें। बाहर की दुनिया को समझने का प्रयास करने के साथ-साथ लाइफ को एन्जॉय करें।

अपने रिश्तों का रखें ख्याल

जब आप खुद को अकेला महसूस करें तो अपने करीबी दोस्तों से मिलने की कोशिश करें और उनके साथ अपने रिश्ते को एन्जॉय करें। इसी के साथ-साथ  बताएं कि आप उन्हें कितना याद करते हैं और उनसे मिलने के लिए किलने प्लान बनाते है।

by-asna zaidi

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT