तनाव से भरी जिंदगी से चाहते हैं छुटकारा तो उन छोटी-छोटी चीजों का ले भरपूर मजा

लाइफ में अक्सर हम बहुत कुछ पाने के चक्कर में कुछ ऐसी चीजे पीछे छोड़ जाते है जिसका बाद में हमें बहुत गम होता है। ऐसे में हम आपके लिए लेकर लाएं है वो 10 आसान टिप्स जिसको करके आप हमेशा खुश रह सकते है।

  • 2366
  • 0

लाइफ में अक्सर हम बहुत कुछ पाने के चक्कर में कुछ ऐसी चीजे पीछे छोड़ जाते है जिसका बाद में हमें बहुत गम होता है। करते है। कुछ ऐसी छोटी-छोटी खुशियां जो हमारी जिंदगी में फिर से वापस लौटकर नही आएंगी उन्हीं खुशियों को हम नजर आंदाज कर देते है और एक नकारात्मक जीवन को जीने में आपना समय गवा देते है। लेकिन आपके लिए  यह जानना बेहद जरुरी है कि जिंदगी  की छोटी-छोटी खुशियां ही आपको बड़े मुकाम पर ले जा सकती है इसके लिए हमें अपने आपको इस चीज के लिए प्रेरित करना होगा कि कितनी और किस तरह से छोटी चीजों की प्रैक्टिस करने से आपके जीवन में खुशियां आ सकती है।  ऐसे में हम आपके लिए लेकर लाएं  है वो 10 आसान टिप्स जिसको करके आप हमेशा  खुश रह सकते है।    

हमेशा खुश और पॉजिटिव रहने के लिए 10 आसान टिप्स

मुस्कुराएं

हम तब ही खुश होते है जब हमारा दिल खुश होता है। लेकिन जब हम किसी टेंशन में होते है तो हमें उस समय मुस्कुराने की आवश्यकता होती है क्योंकि मुस्कुराहट हमारे दिमाग से डोपामाइन को छोड़ने में मदद करती है। इसके लिए आप हर सुबह शीशे के सामने खड़े होकर मुस्कुरा सकते हैं।

व्यायाम

चाहे वो योग हो या हल्की कसरत हमें हर दिन इसको करना चाहिए। क्योंकि शारीरिक गतिविधि को करने से हमारे दिमाग से टेंशन, डिप्रेशन ये सभी चीजें दूर होती है। ऐसे में आप हर रोज अपनी बिजी लाइफ में कुछ एक्सरसाइज के लिए समय भी निकालें। अगर ये सब नहीं हो सकता है तो पैदल भी आप चल सकते है।    

लें पूरी नींद 

हमें अपने जीवन में एनर्जेटिक और खुश रहने के लिए भरपूर नींद की जरुरत होती है। ऐसे में आप लेना बहुत जरुरी है। तो ऐसे में आप अपने रोजमर्रा की नींद पैटर्न पर नजर रखें। यदि आप फोन पर लगे रहते है और  पूरी नींद को नहीं लेते है तो इसका असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है। 


खाएं हेल्थी फूड्स 

हेल्थी फूड्स हमारे मूड में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं इसलिए हमेशा हेल्थी चीजें खाइएं। वही आप अपने भोजन में वेजी, साबुत अनाज, बीन्स, फलियां, लीन मीट, अंडे, डेयरी जैसी चीजों को शामिल कर सकते है। इससे आपकी पाचन शक्ति में सुधार होगा और साथ ही साथ जीवन भी खुशियों से भरा रहेगा। 

करें खुद की तारीफ

आप अपने जीवन के लिए खुद आभारी रहें और अपने द्वारा किए गए कामों की सराहना करें। यही नहीं आप दूसरों को बधाई दें क्योंकि यह किसी के आत्मविश्वास को बढ़ाएगा और आपको खुश महसूस कराएगा। 

ले गहरी सांस 

जब भी आपको किसी भी तरह की टेंशन की होती है। तो उस दौरान आप लंबी और गहरी सांस ले  हो तो आपको उस समय गहरी लें और फिर धीरे-धीरे सांस को छोड़िए। ऐसा करने से आप खुद को शांत महसूस करेगे।

दुखी पल

आप अपनी लाइफ में दुखी या उदास पलों को स्वीकार करें और उन्हें अपनी लाइफ का एक सामान्य हिस्से के रुप में अपनाइएं 

साथ रखें डायरी 

आप अपने साथ एक सीक्रेट डायरी रखिए और उस पर अपनी डेली प्लान, फीलिंग्स, विचारों आदि के बारे में लिख सकते है। इससे आपके दुख भी बाहर निकलेगा और इससे आप अपनी बातों को बताने में समर्थ होंगे। 

दोस्तों से करें बात

आप जब भी फ्री हो तो अपने किसी दोस्त या परिवार के सदस्यों को बुलाएं और उनसे बात करें। उनके सामने अपनी भावनाओं को शेयर करें क्या पता वो आपके जीवन में आएं दुखों को कम कर सकें।  

करीबी सदस्यों को करें आमंत्रित

आप अपने घर में अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों को आमंत्रित करें और एक छोटी सी पार्टी या गेट- टुगेदर की व्यवस्था करें। अपने आस-पास अपने करीबी को रखने और उनके साथ कुछ अच्छा समय बिताने से आपके आस-पास एक पाॅजीटिव माहौल पैदा होगा और इससे आपके जीवन में आएंगी। 

तो ये वो तमाम चीजें थी जिसकी मदद से आप अपने जीवन में खुशियां ला सकते है वो भी उन पलों के दौरान जिस वक्त कोरोना वायरस जैसी कई घातक बीमारियों ने इंसानों को घेर रखा है।  किसी की नौकरी जा रही है तो कोई अपनो को खो रहा है। ऐसे में इन तरीकों को अपनाकर अपने जीवन में खुशियों के पल ला सकते है।  

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT