जानिए किसी भी रिश्ते में अपनी फीलिंग्स के बारे में बात करना क्यों होता है महत्वपूर्ण?

किसी भी रिश्ते में बातचीत करना एक मजबूत रिश्ते की पहचान है यही नहीं कपल को हमेशा एक दूसरे के साथ बातचीत करनी चाहिए क्योंकि इससे उन्हें अपनी फीलिंग्स को शेयर करने में मदद मिलती है। जानिए किसी भी रिश्ते में अपनी फीलिंग्स के बारे में बात करना क्यों होता है।

  • 3329
  • 0

चाहे कोई भी रिश्‍ता कितना ही मजबूत क्‍यों न हो हर रिश्‍ते में कभी न कभी तनाव आ ही जाता है। यह तनाव किसी भी बात को लेकर हो सकता है। कई बार बहुत मामूली सी बात भी रिश्ते में दरार डाल देती है। ऐसा तब होता है जब पति-पत्‍नी एक-दूसरे को समझ नहीं पाते है और वे दोनों एक-दूसरे को तभी समझ पाएंगे जब वह आपस में बातें शेयर करेंगे क्योंकि बातों को शेयर करने से सभी चीजों को समझना बिल्कुल आसान हो जाता है जिससे उनका रिश्ता मज़बूत हो जाता है।  

किसी भी रिश्ते में बातचीत करना एक मजबूत रिश्ते की पहचान है। यही नहीं कपल को हमेशा एक दूसरे के साथ बातचीत करनी चाहिए क्योंकि इससे उन्हें अपनी फीलिंग्स को शेयर करने में मदद मिलती है जिससे वे एक दूसरे के बारे में अधिक जान सकते हैं।डिनर या लंच के दौरान या खाली समय में सभी कपल कोअपनी बिजी लाइफ में एक-दूसरे से बातचीत करने के लिए थोड़ा टाइम तो निकालना ही चाहिए। जिससे आप दोनों का रिश्ता तो मजबूत बनेगा  ही और आप एक-दूसरे को अच्छे से समझ भी  पाएंगे और यह तब होता है जब कपल्स अपनी फीलिंग्स के बारे में बात करना शुरू करते है। 

किसी रिश्ते में अपनी भावनाओं के बारे में बात करना क्यों महत्वपूर्ण है?


अपनी भावनाओं के बारे में बात करने के लाभ

जब कपल अपनी भावनाओं और विचारों के बारे में एक-दूसरे से बात करना शुरू करते हैं तो दोनों को समझना आसान हो जाता है। 

1. यह उनके रिश्ते को लड़ने से बचाता है क्योंकि वे एक-दूसरे को और उनके विचारों को जानते हैं। इसलिए यह भविष्य में उन्हें बिना किसी संघर्ष के एक-दूसरे के दृष्टिकोण को समझने में मदद करता है।

2.पार्टनर्स अपनी भावनाओं को साझा करने पर एक-दूसरे के प्रति समानुभूति महसूस करते हैं। वे अपनी इमोशन को समझते हैं और जिसके कारण वह कमजोर हो जाते हैं।

3. जितना ज्यादा आप अपनी फीलिंग्स को एक-दूसरे के साथ शेयर करते हैं उतना ही आपका रिश्ता मजबूत और महत्वपूर्ण बनेगा।

4. जब वे अपने विचारों और भावनाओं के बारे में बात करते हैं तो आपको उनकी बातों पर ध्यान देना चाहिए ताकि उनके लगे कि आप उनकी सभी बातों को समझ पा रहे है।

अपनी भावनाओं के बारे में बात करना कैसे शुरू करें?

आप पिछले कुछ दिनों की कुछ ऐसी चीजों के बारे में सोचें जिससे आप पर उनका प्रभाव पड़ा है या आपको अच्छा महसूस कराया है या फिर आपने उनसे कुछ सीखा है तो आप उन बातों को अपने साथी से शेेयर करें और उसके विचार जानने की कोशिश करें कि इसमें उनकी क्या राय है इससे आप आसानी से एक-दूसरे के साथ बातचीत कर सकते है। आप केवल  घटनाओं  पर ध्यान केंद्रित न करें बल्कि इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि आपका साथी आपकी  बातों का किस तरह जवाब देता है।

याद रखें

कपल को हमेशा पिछली घटनाओं के बारे में शिकायत रखने  या नराज़गी जाहिर करने के बजाय अपनी फीलिंग्स  और विचारों को एक-दूसरे से शेयर करने चाहिए।

by-asna zaidi

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT