आज देशभर में मनाई जा रही हैं मीन संक्रांति, पवित्र नदियों में लगाई जाएगी आस्था की डुबकी

जब तक सूर्य मीन राशि में रहते हैं तब तक खरमास चलता है. इस दौरान शुभ कार्य नहीं किया जाता. 15 मार्च यानी आज मीन संक्रांति है. इस दौरान मांगलिक कार्यों को करने से बचें.

  • 630
  • 0

जब तक सूर्य मीन राशि में रहते हैं तब तक खरमास चलता है. इस दौरान शुभ कार्य नहीं किया जाता. 15 मार्च यानी आज मीन संक्रांति है. इस दौरान मांगलिक कार्यों को करने से बचें.

यह भी पढ़ें:Horoscope: यह पांच राशियां बदलेंगी आपका जीवन, जानिए आज का राशिफल

सूर्य का मीन राशि में प्रवेश

आपको बता दें कि, सूर्य जब मीन राशि में प्रवेश कर जाता है तो इस प्रक्रिया को मीन राशि कहते है. सनातन धर्म में संक्रांति का विशेष महत्व है.  14 मार्च को सूर्य मीन राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. 14-15 मार्च की मध्यरात्रि में सूर्य मीन राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. मीन संक्रांति का खास महत्व है. मिली जानकारी के अनुसार, सूर्य 12 राशियों में प्रवेश करते हैं और ये क्रम मेष राशि से शुरू होकर मीन राशि पर समाप्त होता है.

यह भी पढ़ें:JEE Main Exam: JEE Main परीक्षा तिथियों में बदलाव, जाने क्या है न्यू डेट ?

सूर्य की मीन संक्रांति का पुण्यकाल

वहीं मीन राशि में प्रवेश करने का कार्यकाल भी विशेष होता है. सूर्य की मीन संक्रांति का पुण्यकाल सुबह सूर्योदय से शुरू होगा और सुबह 8 बजकर 16 मिनट तक होगा. संक्रांति के दौरान पवित्र नदियों में आस्था की डुबकी लगाई जाती है. इस दिन स्नान-दान का भी विशेष महत्व है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT