शारदीय नवरात्रि 2021 दिन 5: देवी स्कंद माता पूजा विधि और महत्व

नवरात्रि के 5 वें दिन, 10 अक्टूबर, देवी दुर्गा के पांचवें रूप देवी स्कंद माता की पूजा उनके भक्तों द्वारा की जाएगी. इस दिन लोग देवी को प्रसन्न करने के लिए सफेद रंग के वस्त्र पहनते हैं.

  • 1619
  • 0

नवरात्रि 2021: मां दुर्गा को समर्पित शारदीय नवरात्रि का नौ दिवसीय पर्व 7 अक्टूबर से पूरे देश में मनाया जा रहा है. इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूप शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंद माता, कात्यायनी उनके भक्त कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री की पूजा करते हैं. इन्हें सामूहिक रूप से नवदुर्गा के नाम से जाना जाता है. यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत की याद दिलाता है क्योंकि माँ दुर्गा ने राक्षस राजा महिषासुर को हराया और अंततः उसका वध किया. नवरात्रि के प्रत्येक दिन का महत्व है क्योंकि इन नौ दिनों के दौरान मां दुर्गा के प्रत्येक रूप की पूजा की जाती है. नवरात्रि के 5 वें दिन, 10 अक्टूबर, देवी स्कंद माता, देवी दुर्गा के पांचवें रूप, की पूजा उनके भक्तों द्वारा की जाती है. इस दिन लोग देवी को प्रसन्न करने के लिए सफेद रंग के वस्त्र पहनते हैं. रंग पवित्रता, शांति और ध्यान का प्रतीक है.


स्कंद माता की पूजा का महत्व

नवरात्रि का पांचवां दिन भगवान कार्तिकेय की मां स्कंद माता को समर्पित है. स्कंद युद्ध देवता कार्तिकेय का दूसरा नाम है और माता माता के लिए प्रयुक्त शब्द है. इसलिए देवी को स्कंद माता के नाम से जाना जाता है. वह देवी दुर्गा का मातृ अवतार हैं. ऐसा माना जाता है कि जब भक्त उनकी पूजा करते हैं तो उन्हें भगवान कार्तिकेय की भी कृपा प्राप्त होती है, जो उनकी गोद में विराजमान हैं. वह दयालुता का प्रतीक है. देवी स्कंद माता की चार भुजाएँ हैं, और वह एक सिंह की सवारी भी करती हैं. उनके एक हाथ में कमल और दूसरे में घंटी है. देवी का तीसरा हाथ हमेशा आशीर्वाद मुद्रा में उठाया जाता है, और चौथे हाथ से वह स्कंद धारण करती हैं. उनकी पूजा पार्वती, माहेश्वरी, पद्मासनी या माता गौरी के रूप में भी की जाती है. ऐसा कहा जाता है कि यदि कोई शुद्ध मन से देवी की पूजा करता है, तो वह उन्हें शक्ति, खजाना, समृद्धि, ज्ञान और मोक्ष का आशीर्वाद देती है.


पूजा विधि

नवरात्रि के 5वें दिन भक्तों को स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण करने चाहिए. स्कंद माता की मूर्ति को घर के अंदर पूजा स्थल पर रखें और गंगाजल से शुद्ध करें. फिर एक कलश लेकर उसमें पानी और कुछ सिक्के डाल दें. देवी की पूजा करें और उन्हें केले का प्रसाद चढ़ाएं. पूजा के दौरान देवी को छह इलायची भी अर्पित की जाती हैं.


स्कंद माता की कहानी

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, राक्षस तारकासुर ने अपनी कठोर तपस्या और भक्ति से भगवान ब्रह्मा को प्रसन्न किया. उन्होंने भगवान ब्रह्मा से उन्हें अमरता का आशीर्वाद देने के लिए कहा. हालांकि, भगवान ब्रह्मा ने इससे इनकार किया. लेकिन तारकासुर ने चालाकी से उसे यह वरदान देने के लिए मना लिया कि भगवान शिव के पुत्र को छोड़कर कोई भी उसे मार नहीं सकता. उसने यह सोचकर ऐसा किया कि भगवान शिव कभी शादी नहीं करेंगे और पृथ्वी के लोगों को पीड़ा देना शुरू कर दिया. उसकी शक्ति के डर से, देवताओं ने भगवान शिव और देवी पार्वती से विवाह करने के लिए कहा. इसके बाद, उनके बच्चे, भगवान कार्तिकेय या स्कंद कुमार ने तारकासुर का अंत किया. देवी स्कंद माता की कथा मां-बच्चे के रिश्ते का प्रतीक है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT