मुंहासों से पाना है छुटकारा तो इन 5 चीजों का बिल्कुल भी न करें सेवन, स्कीन करेगी ग्लो

खूबसूरत स्कीन पाने की हर किसी तमन्ना होती है। लेकिन जानिए किन चीजों का सेवन करने से आपके चेहरे पर आ सकती है मुंहासे की परेशानी।

  • 1574
  • 0

आजकल के समय में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। उसके लिए वो कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाने के साथ-साथ महंगे प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करता है। लेकिन भले ही हम सभी की स्कीन अलग-अलग तरह ही होती है, जिसके हिसाब से हम उसकी देखभाल करते हैं। लेकिन उन सब में मुहासों की परेशानी काफी आम है। इस परेशानी का हल निकालने के लिए ना जाने आप क्या-क्या करते हैं।

मुंहासों की परेशानी से निपटने के लिए हमारे लिए ये ध्यान देने बेहद जरूरी है कि हम किन चीजों का सेवन कर रहे हैं। दरअसल कुछ ऐसी खाने की चीजें होती है जोकि अकसर हम इस्तेमाल करते है और उससे हमारे मुंहासे की परेशानी अधिक हो जाती है। ऐसे में यदि आप फुंसी की अपनी परेशानी को हल करना चाहते हैं तो उन चीजों का सेवन लिमिट में करें जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

स्किम्ड मिल्क

शोधकर्ताओं के मुताबिक कम फैट या फिर बिना फैट वाले दूध का मुंहासों के साथ एक लिंक होता है। जो लोग लैक्टोज-बर्दाश्त नहीं करते हैं उनके लिए ये त्वचा के मुद्दे भी हो सकते हैं। यह उनके जीआई सिस्टम (गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट) के लिए भी बुरा है। दूध विकास किए गए हार्मोन के बारे में है जो आपके शरीर के हार्मोन में असंतुलन पैदा करते हैं जिससे ऑयली स्किन और ब्रेकआउट की समस्या होती हैं। इसकी जगह बादाम का दूध या चावल का दूध आप लें सकते हैं।

अंडे की सफेदी 

हमने हमेशा सुना है कि अंडे की ज़र्दी हमारी हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती है। ये एक तरह से न्यूट्रिशन मिथ है। ये हमारे शरीर के ब्लड कोलेस्ट्रॉल पर भी असर नहीं डालती है। इसके साथ ही अंडे की जर्दी हमारी स्कीन के लिए भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। इसके अंदर विटामिन बी की मात्रा पाई जाती है जोकि मुँहासे, सूखापन और चकत्ते को ठीक करता है। ऐसे में जिन लोगों को फुंसी की परेशानी है वो अंडे की जर्दी का इस्तेमाल करें बजाए अंडे की सफेदी के।

मेयोनीज

मेयोनीज में सोयाबीन तेल होता है जो उत्तेजक होता है और इसमें आइसोफ्लेवोन्स होता है। सोया हमारे शरीर में एस्ट्रोजन की तरह काम कर सकता है। तो, ऐसे में हार्मोन के असंतुलन होने के चलते एक बड़ा हार्मोनल ब्रेकआउट हो सकता है। आपको बता दें कि प्रोटीन बार, सब्जी बर्गर, आदि सभी में सोयाबीन का तेल होता है। ऐसे में इन सभी चीजों को खाने से बचे।

व्हाइट ब्रेड

सफेद ब्रेड, पास्ता, अनाज, दलिया सभी आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं जिससे मुंहासे और अन्य सभी त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। वे हमारे ब्लड शूगर और इंसुलिन के स्तर को भी प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए, हमेशा साबुत अनाज का इस्तेमाल करें।

मांस का अधिक सेवन

मांस का अधिक सेवन हमारे पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकती है जिससे मुंहासे और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन प्लांट बेस्ड आहार लेने वाले लोगों में त्वचा संबंधी समस्याएं कम होती हैं क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और खनिज हमारे शरीर को रोजाना डिटॉक्स करते हैं। 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT