Summer Diet Plan: जानिए गर्मियों के लिए डाइट प्लान, क्या-क्या खाना पीना चाहिए ?

गर्मियों के मौसम ने दस्तक दे दी है. ऐसे में बहुत से लोगों को शारीरिक बीमारियां का सामना करना पड़ता है. इसलिए इस गर्मी के मौसम में अपने डाइट प्लान को बेहतर तरीके से मेंटेन रखें.

  • 796
  • 0

कड़कती गर्मी का मौसम आ चुका है. गर्मियों में खुद को हाइड्रेट और कूल रखने के लिए सबसे पहले आपको अपने खानपान की चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. आप अपनी अच्छी डाइट की मदद से गर्मी में भी कुल रह सकते है.

1) गर्मी ने दस्तक दे दी है. अभी अप्रैल का महीना चल रहा है लेकिन जिस तरह से फिलहाल गर्मी का असर दिख रहा है ऐसे में आपको अनेकों बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए सुबह की शुरुआत पानी से करें. बगैर कुल्ला किए कम से कम दो गिलास पानी घूंट-घूंट करके पिएं.अगर संभव हो तो पानी के साथ आधा चम्मच अजवाइन जरूर खाएं. गर्मियों में गैस और एसिडिटी की समस्या सामान्य है. अजवाइन आपको ऐसी परेशानियों से बचाकर रखेगी.

2) गर्मियों में अपना डायट चार्ट बना लें. सबसे ज्यादा बेहतर होगा की आप सुबह के समय एक गिलास जूस लें. आप मौसमी, संतरा, अनार, तरबूज आदि का बदल-बदल का जूस पी सकते हैं.  नाश्ते में हल्का भोजन जैसे स्प्राउट्स, दलिया, पोहा, उपमा और रोस्टेड ब्रेड वगैरह लें. 

3) पेट भर खाने की बजाय कोशिश करें हल्का खाकर पानी ज्यादा पिएं और खाने में दाल, चावल, रोटी, सब्जी, छाछ और सलाद लें. सलाद में खीरा, ककड़ी, प्याज, मूली टमाटर वगैरह खाएं. इससे डिहाइड्रेशन से भी बचाव होगा साथ ही लू भी नहीं लगेगी.

4) रात का डिनर हल्का करें. सब्जी में लौकी, टिंडा, तोरई आदि पानीदार सब्जियां खाएं. चपाती कम खाएं, लेकिन सब्जी अच्छी तरह लें. बाहर के खानपान से परहेज करें. खाने के एक घंटे बाद एक कप दूध जरूर लें.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT