क्रिसमस के मौके पर डायबिटीज के मारीज ऐसे रखें अपनी सेहत का खास-ख्याल

क्रिसमस का त्योहार आने को है जिसमें डायबिटीज रोगियों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है वही क्रिसमस के मौके पर हम आपके लिए लाएं है ऐसे हेल्थी फ़ूडस जिनको खाकर पर अपनेे त्योहार को पूरी तरह से एन्जॉय कर पाएंगे।

  • 1407
  • 0

डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है जो आपके शरीर में शूगर लेवल को बढ़ाती है।डायबिटीज दुनियाभर की नॉर्मल बीमारियों में से एक है। इसके साथ- साथ डायबिटीज हमारे शरीर को इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन करने या इसका उपयोग करने से रोकता है। जो आमतौर पर अनहेल्थी लाइफस्टाइल और अनहेल्थी फ़ूड के कारण होती है। यही नहीं डायबिटीज के रोगियों को किसी भी तरह की शूगरयुक्त फ़ूडस के साथ-साथ कुछ फलों का रस पीने की अनुमति नहीं होती है क्योंकि उनमें शूगर की मात्रा ज्यादा होती है। 

ऐसे में क्रिसमस का त्योहार आने को है जिसमें डायबिटीज रोगियों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है। क्रिसमस पर बनाए जाने वाले पकवानों को खा नहीं पाते है जिससे वे क्रिसमस को अच्छे से एन्जॉय नहीं कर पाते है। वही क्रिसमस के मौके पर हम आपके लिए लाएं है ऐसे हेल्थी फ़ूडस जिनको खाकर  पर अपनेे त्योहार को पूरी तरह से एन्जॉय कर पाएंगे और इन हेल्थी फ़ूडस के साथ क्रिसमस एन्जॉय करने से आपकी डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी। 

हेल्दी ब्रेकफास्ट (नाश्ता) 

सुबह के नाश्ते में लाइट डाइट लें जिसमें आप नाश्ते में पोहा, ओट्स, हरी सब्जियां, सूप, फल का सेवन कर सकते है। यही नहीं लाइट डाइट से आपकी शूगर लेवल कंट्रोल में रहेगी तो कोशिश करें कि ब्रेकफास्ट में लाइट डाइट ही लें। 

दोपहर का खाना (लंच)

दोपहर का लंच ठीक टाइम पर करे। इससे शरीर को पाचन के लिए पर्याप्त समय मिलता है। आपको  लंच में प्याज, चुकंदर, खीरा और गाजर की सलाद  के साथ-साथ हरि सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिससे आपके शरीर  में शूगर लेवल कंट्रोल में रहती है। 

रात का खाना(डिनर)

क्रिसमस के मौके पर खाने के लिए बहुत विकल्प रहता है। यही नहीं आप डिनर में हेल्थी भोजन को खाना चाहिए। यही नहीं आपको क्रिसमस पर बार-बार खाने से  बचना चाहिए जिससे आपके ब्लड में शूगर लेवल बढ़ सकता है। इसके लिए आप डिनर में हरि पत्तेदार सब्जियों के साथ हेल्थी सूप के साथ- साथ आप शूगरफ्री मिठाईयों का भी सेवन कर सकते है। 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT