यूपी में ठंड के मारे हालत हुई खराब, इन जिलों में रेड अलर्ट किया जारी

इस भयानक ठंड के बारे में बात करते हुए यूपी के मौसम विभाग के सीनियर साइंटिस्ट मोहम्मद दानिश ने जानकारी दी कि उत्तरी यूपी में ऑरेंज अलर्ट इस वक्त जारी कर दिया गया है।

  • 396
  • 0

उत्तर प्रदेश में इस वक्त भयानक ठंड पड़ रही है। आम लोगों के काम का इस पर असर देखने को मिल रहा है। लोगों अपने घर से निकलने से पहले 10 बार सोच रहे हैं। उन्हें अपने काम पर निकलने से पहले काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, उत्तर प्रदेश मौसम विभाग ने जो आने वाले दिन हैं उनमें भयानक ठंड पड़ने की संभावना जताई है। 


ठंड की वजह से लोग घर से निकलने से पहले कतरा रहे हैं। घने कोहरे के चलते सड़क और रेल यातायात पर काफी असर पड़ रहा है। कई ट्रेनों को घंटों की देरी से चलाया जा रहा है। कम विजिबिलिटी होने की वजगह से लोगों को सड़कों पर वाहन चलाने में परेशानी हो रही है। इसके अलावा पश्चिम यूपी में भी घना कोहरा देखने को मिल रहा है। अगर जगहों की बात करें तो 5 जनवरी की सुबह 8 बजे के करीब आगरा में विजिबिलिटी 0 पर पहुंच गई थी।


इस भयानक ठंड के बारे में बात करते हुए यूपी के मौसम विभाग के सीनियर साइंटिस्ट मोहम्मद दानिश ने जानकारी दी कि उत्तरी यूपी में ऑरेंज अलर्ट इस वक्त जारी कर दिया गया है। वहीं, पश्चिमी क्षेत्रों के जिलों यानि पीलीभीत, मेराठ, सहारनपुर जैसे कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। फतेहपुर यूपी का सबसे ठंडा जिला है। इसका तापमान 3.2 डिग्री है। 


9 तारीख को निकलेगी धूप


इसके अलावा वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने इस बात की जानकारी दी है कि 9 तारीख से धूप निकलेगी। इससे लोगों को थोड़ी रहत मिल सकती है। 2 दिन न्यूनत तापमान 6 डिग्री रहेगा। बढ़ती ठंड के चलते सरकार की तरफ से स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है। इसके अलावा परिवहन विभाग ने रोडवेज बसों को ये निर्देश दिए है कि ज्यादा कोहरा पड़ने पर बसों को ना चलाए जाए। इसके अलावा यूपीएसआरटीसी की बसों को सुरक्षित किसी जगह पर खड़ा किया जाए।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT