कोरोना की दूसरी लहर साबित हो रही है पहले से भी घातक, जानिए लक्षण और संकेत

नया कोविड स्ट्रेन न सिर्फ अधिक संक्रामक है बल्कि कई गंभीर लक्ष्ण भी लेकर आया है. आइए जानते हैं कि कोरोना पॉजिटिव होने पर किन-किन हालातों में अस्पताल जाने की जरुरत है.

  • 3652
  • 0

कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर देशभर में तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना की लहर पहले से ज्यादा घातक साबित हो रही है. डॉक्टर्स के मुताबिक नया कोविड स्ट्रेन न सिर्फ अधिक संक्रामक है बल्कि कई गंभीर लक्ष्ण भी लेकर आया है. इस बीच कुछ मरीज होम क्वारनटीन में रिकवर हो रहे हैं, जबकि कुछ तबियत बिगड़ने पर अस्पताल की तरफ रुख कर रहे हैं. आइए जानते हैं कि कोरोना पॉजिटिव होने पर किन-किन हालातों में अस्पताल जाने की जरुरत है. 

ये भी पढ़े:किसी ने बेची चूड़ियां तो किसी ने शराब, जानिए IAS-IPS बनने वाले इन लोगों के संघर्ष की कहानी

सांस में तकलीफ- सांस में तकलीफ या छाती में दर्द इफेंक्शन के ज्यादा खतरे का संकेत है. कोरोना वायरस एक रेस्पिरेटरी  इंफेक्शन है और ये वायरस हमारे अपर ट्रैक्ट में हेल्दी सेल्स पर हमला करता है. परिणामस्वरुप मरीज को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है और उसकी जान को खतरा बढ़ जाता हैं.

ऑक्सीजन लेवल- कोरोना संक्रमित होने पर शरीर के ऑक्सीजन स्तर पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. दरअसल, कोरोना पॉजिटिव होने पर फेफड़ों के एयरबैग में तरल पदार्थ भर जाता है और शरीर में ऑक्सीजन के स्तर में कमी आ जाती है. जब ऐसा होता है, तो रोगी को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया जाना चाहिए.

बेहोशी या ब्रेन फंक्शन में दिक्कत- कई ऐसे मामले सामने आए हैं जहां कोविड-19 मरीजों के ब्रेन फंक्शन और नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है. कई मरीजों में कन्फ्यूज़न, आलस और बेहोशी जैसे लक्षण भी देखे जा चुके हैं. वही एक्सपर्ट कहते हैं कि यदि किसी मरीज को आसान काम करने में दिक्कत हो रही है या किसी वाक्य को बोलने में लड़खड़ाहट हो रही है तो उसे तुरंत अस्पताल चले जाना चाहिए. 

छाती में दर्द- छाती में किसी भी तरह के दर्द को इग्नोर न करें. नया कोविड स्ट्रेन कई मामलों में फेफड़ों की म्यूकोसल लाइनिंग पर अटैक करता है. इसलिए, रोगी को छाती के इस हिस्से में दर्द और जलन महसूस होने लगती है. यदि आपको ऐसी समस्या महसूस होती है, तो आपको तुरंत अस्पताल जाना चाहिए. 

होठों पर नीलापन- कोरोना पॉजिटिव होने पर कई लोगों के होंठ और नीलापन आ जाता है. ये शरीर में ऑक्सीजन लेवल के प्रभावित होने का संकेत है, जिसे मेडिकल भाषा में हाइपोक्सिया कहा जाता है. हाइपोक्सिया में हमारे टिशूज़ को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है, जिस कारण बॉडी ठीक से फंक्शन नहीं कर पाती है. 

सामान्य लक्षण- बुखार, खांसी, गले में रुखापन, खराश, नाक बहना, बदन दर्द, जोड़ों में दर्द और लॉस ऑफ स्मैल एंड टेस्ट कोरोना के बेहद सामान्य से लक्षण हैं. आमतौर पर ये लक्षण दिखने पर होम क्वारनटीन की सलाह दी जाती है, लेकिन कुछ लोगों में ये लक्षण बेहद गंभीर हो जाते हैं. ऐसी कंडीशन में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

ये भी पढ़े:कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे में आए 2 लाख 60 हजार से ज्यादा केस

कोविड होने पर क्या करें- यदि आप कोरोना संक्रमित हो चुके हैं तो होम क्वारनटीन या आइसोलेशन वॉर्ड में शिफ्ट हो जाएं. घर में बच्चों, बुजुर्गों या किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें. 

कैसे रखें अपना ख्याल- हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यदि आप किसी संक्रमित व्यक्ति से 6 फीट से कम दूरी पर लगभग 15 मिनट पर संपर्क में रहते हैं तो इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. संक्रमित व्यक्ति से दूर रहें और बाहर जाने से पहले मास्क पहनें और आने के बाद हाथों को अच्छे से सैनिटाइज करें.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT