Summer Food: तपती गर्मी में शरीर को राहत देंगी ये 5 चीजें, बॉडी में बनी रहेगी ठंडक

गर्मी के मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है क्योंकि इस मौसम में शरीर में पानी की तेजी से कमी हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने दैनिक आहार में शामिल कर आप भीषण गर्मी में भी शरीर में ठंडक बनाए

  • 1172
  • 0

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है. वहीं, मार्च महीने में ही दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी शुरू हो गई है. गर्मी के मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है क्योंकि इस मौसम में शरीर में पानी की तेजी से कमी हो जाती है, अगर जरा सी भी लापरवाही हुई तो हम बीमार हो सकते हैं. इस मौसम में शरीर का तापमान भी बहुत तेजी से बढ़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने दैनिक आहार में शामिल कर आप भीषण गर्मी में भी शरीर में ठंडक बनाए रख सकते हैं. इस मौसम में तैलीय और मसालेदार चीजों से दूरी बनाकर रखना भी बहुत जरूरी है.

ये भी पढ़ें:- Delhi: राजधानी में डेंगू का खतरा बढ़ा, जानिए कैसे कर सकते हैं इससे बचाव

खीरा- गर्मी के मौसम में खीरा शरीर के लिए बहुत फायदेमंद चीज मानी जाती है. खीरा न केवल गर्मियों में हमारे शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि त्वचा और पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है. इसका सेवन आप सलाद या रायते के साथ कर सकते हैं.


तरबूज- लगभग 90 प्रतिशत तरबूज पानी से भरा होता है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. तरबूज हमारे शरीर को लंबे समय तक ठंडा और हाइड्रेटेड रख सकता है. इसका स्वाद भी बहुत अच्छा होता है.


नारियल- गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए लोग नारियल पानी भी खूब पीते हैं. थ्री इन वन नारियल हमारे शरीर को एक साथ पानी, फल और तेल देने की क्षमता रखता है. नारियल इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है जो शरीर को हाइड्रेट और ठंडा रखता है.


दही- दही के बिना ठंडी चीजों की ये लिस्ट पूरी नहीं हो सकती. दही, लस्सी, रायता और नमकीन छाछ जैसी चीजों गर्मियों में राहत देने का काम करती है. दोपहर के भोजन में दही मिलाकर खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं.


खट्टे फल- खट्टे फल न केवल हमारे इम्यून सिस्टम के लिए अच्छे माने जाते हैं, बल्कि ये उच्च वसा वाले भोजन को तोड़ने और पाचन को बेहतर रखने में भी मदद करते हैं, जिससे शरीर भी ठंडा रहता है. इसमें संतरे, नीबू, कीनू और अंगूर जैसे फल शामिल हैं.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT