Wedding Tips: अपनी शादी में रखिए इन बातों का खास ख्याल, कम बजट में पूरे होंगे सपने

शादी के सीजन में इन छोटी-छोटी बात का रखें खास ख्याल। वरना लाखों का झेलना पड़ सकता है आपको नुकसान...

  • 3059
  • 0

शादी हर किसी के जीवन में सबसे अहम दिन होता है जिसके लिए कई महीनों पहले से तैयारियां शुरू हो जाती हैं। आखिरकार, हम सभी चाहते हैं कि यह दिन शानदार और बेहतरीन तरीके से बीते और इसके लिए हमें अपना समय और मेहनत दोनों ही लगा देते है। लेकिन इस बिजी कर देने वाले कार्यक्रम के दौरान, कुछ चीज़ें भूल जाना बहुत आम सी बात है।

लेकिन कई बार छोटी-छोटी गलतियां ही आपको बहुत भारी पड़ जाती है। इसलिए, आपको चीजों को ठीक से मैनेज करने के लिए पहले से ही व्यवस्थित होने की जरूरत होती है। ऐसे मेंं आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं क्योंकि हम आपके लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं जिससे आपका काम बहुत ही आसान हो जाएगा। साथ ही शादी के दौरान अब छोटी सी छोटी चीजें भी आपको याद रहेगी।

मेहमान

आम तौर पर हम सभी पहले जगह को बुक करते हैं और फिर मेहमानों को इन्वाइट करते हैं। कहीं न कहीं यह अक्सर ही मुसीबत पैदा करता है। इसलिए अगर आप पहले मेहमानों को इन्वाइट करते हैं और फिर उसके बाद वेन्यू बुक करते हैं तो यह आपके लिए आसान रहेगा। ऐसा करने से आपको आपके  मेहमानों की सही संख्या का [पता लग जाएगा हैं और फिर उसके मुताबिक जगह आप चुन सकते हैं।

सार्वजनिक कार्यक्रम

 शादी की तारीख को जब भी फाइनल करें तो इस बात पर जरूर ध्यान दें कि उस समय यानि उस तारीख पर कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होना चाहिए। यदि ऐसा होता हुआ नजर आ रहा है, तो अपनी शादी की तारीख बदल दीजिए।

मौसम का ध्यान रखें

अपनी शादी के दिन मौसम का जरूर ख्याल रखिए। यदि आपको ऐसा लगता है कि आपकी शादी के दिन बारिश होने की संभावना है, तो हमेशा प्लान बी तैयार रखें। यानि शादी में कोई परेशानी न हो तो दूसरा विकल्प निकाल कर रखिए।

एक वेंडर से दूसरे के लिए पूछें 

यदि आपने किसी चीज़ के लिए पहले से ही किसी वेंडर से बात कर रखी है, तो उससे ही दूसरे सामान के वेंडर के लिए पूछें। क्योंकि वे आसानी से अपने संपर्कों में से आपको बहुत सारे ऑप्शन दे सकते हैं। ऐसा करने से आपको पूरे दिन वेंडरों को ढूंढ़ने में अपना समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा।

बजट में कटौती करें

अगर आप वास्तव में अपनी शादी के बजट में कटौती करना चाहते हैं तो शादी में आने वाले मेहमानों की लिस्ट को कम करें। क्योंकि मेहमानों के लिए खाने  की व्यवस्था करने में सबसे ज्यादा खर्चा होता है। इसलिए सिर्फ उन लोगों को बुलाएं जो आपके लिए बहुत ज्यादा जरुरी हैं।

वेंडरों के लिए खाना 

वेंडरों से सारी चीज़ें तय करने के बाद साइन करने से पहले ये ध्यान दें  कि आपको अपने वेंडर्स को वही खाना  खिलाने की जरूरत नहीं है जो मेहमानों के लिए तैयार किया गया है। साथ ही अपने कैटरर को फंक्शन के कुछ दिन पहले विक्रेताओं के लिए एक सस्ता खाना बनाने के लिए बोलें। इससे आपके बजट पर काफी ज्यादा असर पड़ेगा।

 ईमेल 

शादी के सभी जरुरी कार्यों के लिए एक अलग से ईमेल जरूर बनायें। अगर ऐसा नहीं करेंगे तो सभी चीजे मिक्स हो जाएगी। साथ ही सबसे ज्यादा याद रखने वाली बात ये है कि अपने सभी वेंडर्स के फ़ोन नंबर्स को अपने फोन में एक अलग फ़ोल्डर में रखें।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT