Weight Loss Tips: डाइट में शामिल करें ये 5 ड्राई फ्रूट्स, तेजी से कम होगा वजन

वजन को कंट्रोल में रखने के लिए योग और व्यायाम के साथ हेल्थी फ्रूट्स का सेवन करना आवश्यक है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करके अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं.

  • 615
  • 0

खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से अक्सर हमें कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में वजन भी बढ़ने लगता है. वजन को कंट्रोल में रखने के लिए योग और व्यायाम के साथ हेल्थी फ्रूट्स का सेवन करना आवश्यक है. वजन बढ़ने से कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं. ऐसे में आप डाइट के लिए कुछ हेल्दी विकल्प भी चुन सकते हैं. आप अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं.  ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करके अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 ड्राई 

बादाम

बादाम में कैलोरी बहुत कम होती है. इसमें कई पोषक तत्व भी होते हैं. एक मुट्ठी बादाम में लगभग 500 कैलोरी होती है. यानी अगर आप रोजाना 5 या 7 बादाम खाते हैं तो आपको प्रोटीन, मोनोसैचुरेटेड फैट और एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी कम रहता है.

काजू 

काजू भी एक सेहतमंद विकल्प है. आपको जानकर हैरानी होगी कि वजन कम करने के लिए आप इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं. हालांकि, आपको इनका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. काजू मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो मेटाबॉलिक रेट में सुधार करता है. काजू में प्रोटीन होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है.

पिस्ता

पिस्ता में फाइबर होता है और यह शरीर को एनर्जी देता है. यह पाचन के लिए भी बहुत अच्छा होता है. सबसे खास बात यह है कि पिस्ता खाने के बाद पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है, जिससे बार-बार भूख नहीं लगती है.

खजूर 

वजन घटाने में भी खजूर फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इसमें विटामिन बी5 भी होता है. यह विटामिन सहनशक्ति को बढ़ाता है. वजन कम करने के लिए योग या व्यायाम करने के बाद खजूर खाना बहुत फायदेमंद होता है.

किशमिश 

भूख लगने पर आप किशमिश भी खा सकते हैं. वे कैलोरी में बहुत कम हैं और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं. किशमिश में भूख को कम करने वाले गुण होते हैं और इसलिए यह भूख बढ़ाने वाले हार्मोन को दूर रखता है. वे शरीर में वसा कोशिकाओं को कम करते हैं, साथ ही पेट की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं. इन्हें आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT