इन 5 बातों को ध्यान में रखकर आप बच्चों को रख सकते हैं ठंड से सुरक्षित

अपने बच्चों को सर्दी से बचाने के लिए आपको जानिए किन जरूरी टिप्स को अपनाना चाहिए. ताकि आपके बच्चे न पड़े बीमार.

  • 973
  • 0

पिछले कुछ वक्त से ठंड ज्यादा बढ़ चुकी है. इस मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम परेशानी है. लेकिन 10 साल तक के बच्चों को इसका खतरा ज्यादा रहता है. सर्दी-जुकाम या फिर बुखार होने पर बच्चे सुस्त हो जाते हैं और खाना-पीना छोड़ दिया करते हैं. ऐसे में बच्चों की इम्यूनिट बढ़ाना बहुत जरूरी है. सर्दियों के मौसम में बच्चों के खानपान से लेकर रहन-सहन तक पर बहुत ध्यान देना चाहिए.

खाने में दें ज्यादा सब्जियां और फल- 

संक्रमण से लड़ने के लिए पोषक तत्वों की अहम भूमिका रहती है. ऐसे में आप अपने बच्चों को संतरे, टमाटर और विटामिन सी वाले फल खाने को दे सकते हैं. ये फल-सब्जियां आम सर्दी-जुकाम से बचाने का काम करती है. ठंड लग भी जाएं तो विटामिन सी बच्चों की जल्दी रिकवरी करता है.

सोने का बढ़ाएं वक्त-

रिसर्च के मुताबिक जो लोग नींद पूरी नहीं करते हैं उनमें सर्दी-जुकाम जैसी बीमारी होने की संभावना ज्यादा होती है. ऑस्ट्रेलिया के अंदर बच्चों के लिए जो गाइडलाइन्स के मुताबिक बच्चों को 11 से 14 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए. 5 से 13 साल के बच्चों को 9 से 11 घंटे बिना बीच में जगाए सोने की सलाह दी जाती है.

बच्चों को बाहर खेलने के लिए ले जाएं

बच्चों की सेहत के लिए जरूरी है कि आप ठंड में बाहर खेलने जाए. भले ही आपको ये सुझाव अजीब लग रहा है लेकिन एक स्टडीज के मुताबिक खेलने से बच्चों की एक्सरसाइज भी होती है जिससे इम्यून सिस्टम को रोगाणुओं से लड़ने में मदद मिलती है. बच्चों को हमेशा फिजिकली एक्टिव रखना चाहिए.

गर्म कपड़े अच्छी तरह से पहनें-  

सर्द हवा शरीर पर लगने से बीमारी होने के चांस ज्यादा हो जाते हैं. ऐसे में बच्चों को हमेशा जैकेट, टोपी, दस्ताने और मोजे पहनाकर जरूर रखें. बहुत ज्यादा कपड़े पहनने से बच्चों को बेचनी होने लगती है. ऐसे में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें सूती के मुलायम ऊनी कपड़े पहनाने चाहिए.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT