World Aids Day 2021: जानिए एचआईवी संक्रमण के लक्षण, कारण और बचाव

वर्तमान में एचआईवी संक्रमण स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए काफी चिंता का विषय बना हुआ है. जानिए इसके लक्षण और उसके बचाव.

  • 1167
  • 0

वर्तमान में एचआईवी संक्रमण स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए काफी चिंता का विषय बना हुआ है. वहीं साल 2020 के आंकड़े बताते हैं कि इस गंभीर बीमारी से 6 लाख 80 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई, जबकि 15 लाख से ज्यादा नए लोगों में एचआईवी संक्रमण का पता चला. चूंकि एचआईवी संक्रमण का अभी तक कोई इलाज नहीं है, इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को इसे रोकने के लिए नियमों का पालन करने की सलाह देते हैं.

एचआईवी संक्रमण के कारण

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, एचआईवी एक वायरस के कारण होने वाला संक्रमण है. यह असुरक्षित यौन संबंध से, संक्रमित व्यक्ति के खून से, या गर्भावस्था या प्रसव के दौरान मां से बच्चे में फैल सकता है. असुरक्षित यौन संबंध के कारण इस संक्रमण के मामले अधिक देखने को मिलते हैं. इससे बचने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों को कंडोम का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं.

एचआईवी संक्रमण के लक्षण

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, एचआईवी के लक्षण संक्रमण के चरण के आधार पर भिन्न हो सकते हैं. वायरस के संपर्क में आने के दो से चार सप्ताह के भीतर लक्षण दिखाई देते हैं. संक्रमण के शुरुआती चरणों में, लोगों को बुखार, सिरदर्द, दाने या गले में खराश सहित इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी का अनुभव हो सकता है. जैसे-जैसे संक्रमण बढ़ता है, कई अन्य गंभीर समस्याएं सामने आने लगती हैं.

सूजी हुई लसीका ग्रंथियां

तेजी से वजन घटाने.

बुख़ार

दस्त और खांसी

गंभीर जीवाणु संक्रमण

कुछ प्रकार के कैंसर का विकास करना.

एचआईवी संक्रमण को कैसे रोकें

डब्ल्यूएचओ के अनुसार एचआईवी संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए रोकथाम को सबसे जरूरी माना जाता है. इसके लिए यौन संबंध बनाते समय कंडोम का इस्तेमाल, साफ और नई सुई का इस्तेमाल, संक्रमित व्यक्ति के साथ सेक्स न करने जैसे उपायों का इस्तेमाल कर एचआईवी संक्रमण को सुरक्षित रखा जा सकता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT