वर्ल्ड स्टूडेंट डे पर जानिए कैसे एक विद्यार्थी अपने टीचर को कर सकता है प्रेरित

वर्ल्ड स्टूडेंट डे पर आइए जानते हैं कि आप अपने टीचर्स को किस तरह से दिला सकते हैं इस बात का एहसास कि वो आपकी लाइफ में कितने महत्वपूर्ण है।

  • 2646
  • 0

आज का दिन बेहद ही खास है क्योंकि आज वर्ल्ड स्टूडेंट डे है। इस दिन को एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिन के तौर पर हर साल मनाया जाता है। पहली बार इस दिन की घोषणा साल 2010 में यूनाइटेड नेशंस द्वारा की गई थी। जी हां, एपीजे अब्दुल कलाम को विश्वभर में जो सम्मान मिला है वो किसी को भी नहीं मिल पाया है। क्योंकि उन्होंने कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की है।

किसी भी इंसान की सफलता के पीछे उसके माता-पिता के साथ-साथ टीचर का भी हाथ होता है। क्योंकि टीचर अपने स्टूडेंट की लाइफ को सवारने और सुधारने के लिए कई अहम काम करते हैं। ताकि वो कभी भी जिदंगी में पीछे पलटकर न देखे। लेकिन क्या आपको पता है कि स्टूडेंट भी अपनी टीचर को प्रेरित करते हैं और उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है। आइए जानते हैं कोई भी स्टूडेंट ये काम कैसे कर सकता है। 

उनके सपोर्ट में खड़े रहे

स्टूडेंट अपने टीचर्स को कई तरीकों से सर्पोट कर सकते हैं। आप अपने टीचर्स को इस बात का एहसास दिलाए कि उनके द्वारा दिखाया गया मार्गदर्शन आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है। उनकी वजह से आप अपने जीवन में कितना शानदार काम कर रहे है। आप उनके टीचिंग स्टाइल को क्यों पसंद करते हैं इस बारे में भी उन्हें जानकारी दें। आखिर में उन्हें सम्मान देते हुए उनके लिए कुछ करिए।

हमेशा याद दिलाए आप कितने है उनके आभारी

हमेशा उन्हें याद दिलाने की कोशिश करें कि आप उनके प्रति कितने आभारी हैं। कभी-कभी ऐसा होता है जब टीचर्स कुछ बातों को लेकर खुद को आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस नहीं करते हैं तो ऐसे मौके पर आप उन्हें स्टूडेंट होने के नाते इस बात का एहसास दिलाए कि वो कितनी शानदार जॉब कर रहे हैं। देश को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं।

उनके निक्शे कदम पर चलना

सिर्फ अपनी बातों से ही नहीं बल्कि ऐसा कोई काम करें जिससे देखकर वो खुश हो जाए। उन्हें इस बात का एहसास हो कि उन्होंने आपको जो सिखाया था तो उनकी मेहनत रंग लाई है। उनकी बात सुनें और उसी के हिसाब से आप मेहनत करें और अपनी पढ़ाई के प्रति हमेशा ईमानदार रहें। ये चीज दिखाइए कि आप अपने टीचर को किस तरह से फॉलो करते हैं। 

वैसे कोई एक दिन ही नहीं होता जब आप अपने टीचर को इस तरह से इज्जत और सम्मान देकर उन्हें इस बात का एहसास दिलाए कि वो आपकी लाइफ में कितने महत्व रखते हैं।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT