रविवार के दिन करें सूर्य देव की उपासना, संकटों से मिलेगा छुटकारा

रविवार का दिन भगवान सूर्यदेव को समर्पित है. कहा जाता है कि रविवार के दिन व्रत और पूजा करने से सूर्य देव को प्रसन्न होते है, साथ ही भगवान सूर्यदेव की कृपा प्राप्त होती है.

  • 762
  • 0

रविवार का दिन भगवान सूर्यदेव को समर्पित है. कहा जाता है कि रविवार के दिन व्रत और पूजा करने से सूर्य देव को प्रसन्न होते है, साथ ही भगवान सूर्यदेव की कृपा प्राप्त होती है.

रविवार का दिन

रविवार का दिन भगवान सूर्यदेव को समर्पित है. कहा जाता है कि रविवार के दिन व्रत और पूजा करने से सूर्य को प्रसन्न करने से सूर्यदेव की कृपा प्राप्त होती है. यदि आपकी कोई मनोकामना है तो उसकी पूर्ति के लिए रविवार का व्रत रख सकते हैं. कहा जाता है रविवार का व्रत करने से सारे कष्ट नष्ट हो जाते हैं और साथ ही आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. रविवार का दिन सूर्य देव की पूजा के लिए सबसे अच्छा दिन माना जाता है.

उपासना विधि

1. अगर आप पूरे हफ्ते सूर्य देव को जल अर्पित ना कर सकते हो तो रविवार का एक ऐसा दिन है जो पूरे हफ्ते का फल आपको दिलाएगा. रविवार के दिन सूर्य को अर्घ देना फलदाई माना जाता है साथ ही तांबे के लोटे में लाल रंग के फूल डालकर जल अर्पण करें.

2. परिवार के सभी लोग माथे पर चंदन का तिलक जरूर लगाएं इससे कार्यों में सफलता प्राप्त होती है.

3. रविवार के दिन व्रत रखने से आंख और त्वचा संबंधी रोग से मुक्ति मिलती है इस दिन आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ जरूर करें.

4. इस दिन तेल से बने खाद्य पदार्थ किसी जरूरतमंद को खिलाने से लाभ मिलता है वही बड़े बुजुर्गों की सेवा कर उनका आशीर्वाद प्राप्त करें.

5. रविवार के दिन दान दक्षिणा आदि विशेष महत्व रखता है. इस दिन तांबे के बर्तन, पीले या लाल रंग के वस्त्र, गेहूं, गुड़, लाल चंदन आदि का दान करना शुभ माना जाता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT