दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर, IMD ने जारी किया पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुतबिक, 5 से 7 जनवरी तक राजधानी के कुछ इलाकों में शीत लहर का प्रकोप बना रह सकता है. इस दौरान न्यूनतम तापमान 4 डिग्री के आसपास दर्ज हो सकता है. शीत लहर के साथ कोहरा भी लोगों को परेशान करेगा.

  • 312
  • 0

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है.  मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली हिल स्टेशनों से भी सर्द हो गई है. बृहस्पतिवार को दिल्ली का न्यूनतम ताप मान तीन डिग्री बृहस्पतिवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस तक आ गया जबकि तीन स्थानों पर यह 2.2 से 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बृहस्पतिवार को डलहौजी का न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस, धर्मशाला का 5.2 डिग्री सेल्सियस, कांगड़ा का 3.2 डिग्री सेल्सियस, शिमला का 3.7 डिग्री सेल्सियस, देहरादून का 4.6 डिग्री सेल्सियस, मसूरी का 4.4 डिग्री सेल्सियस और नैनीताल का 4.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

यूपी में भी सर्दी से कांपे लोग 

उत्तर प्रदेश में शीतलहर जारी होने के साथ-साथ आज सुबह कोहरा छाया रहा. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कानपुर, लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में ठंड का कहर जारी है. ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं.

7 जनवरी तक शीतलहर का प्रकोप

मौसम विभाग के मुतबिक, 5 से 7 जनवरी तक राजधानी के कुछ इलाकों में  शीत लहर का प्रकोप बना रह सकता है. इस दौरान न्यूनतम तापमान 4 डिग्री के आसपास दर्ज हो सकता है. शीत लहर के साथ कोहरा भी लोगों को परेशान करेगा. 

हरियाणा-पंजाब में ठिठुरे लोग

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, हरियाणा के कई जिलों में शीतलहर चल रही है. वहीं पंजाब के बठिंडा शहर में भी घना कोहरे और शीत लहर के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

 शेल्टरहोम में पहुंच रहे बेघर लोग

राष्ट्रीय राजधानी में शीतलहर के कारण  सराय काले खां रेलवे स्टेशन पर बेघर लोगों के लिए शेल्टर होम का बनाया गया है. दिल्ली में शीतलहर बढ़ने के कारण आश्रय गृहों में बेघर लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है.

 बनाए गए 197 स्थायी आश्रय गृह

दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड के सदस्य विपिन राय ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात चीत करते हुए कहा कि, हमारे पास 197 स्थायी आश्रय गृह हैं. सर्दी के कारण हम दिल्ली में 250 टेंट लगाते हैं, 190 लगा दिए हैं. हम लोगों को गद्दे, कंबल और शौचालय के अलावा सुबह का नाश्ता, दोपहर और रात का खाना भी देते हैं. उनके स्वास्थ्य की भी व्यवस्था है.

क्या कहते हैं मौसम वैज्ञानिक

मौसम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि शीत लहर और ठंडे दिन की स्थिति अगले 24 से 48 घंटों तक जारी रहने की संभावना है. . इसके बाद एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से तेज ठंड से कुछ आंशिक राहत मिल सकती है. इस निमित्त यलो अलर्ट भी जारी है. स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने बताया कि पहाड़ों पर नए साल तक जो बर्फबारी हुई है, उत्तर पश्चिमी हवाओं के जरिये उसी की ठंडक दिल्ली को सर्द बना रही है. अभी दो दिन और ऐसी ही शीत लहर व कोल्ड डे वाली स्थिति बनी रहेगी. इसके बाद फिर चार पांच दिन राहत रहेगी और तापमान में थोड़ा इजाफा होगा.




RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT