ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती: 650 पदों के लिए आवेदन खुले, 30,000 रुपये तक वेतन

परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के 7 से 10 दिनों के भीतर जारी किया जाएगा. परीक्षा जून में होगी. सही तारीख की सूचना उम्मीदवार को कॉल लेटर के जरिए दी जाएगी.

  • 648
  • 0

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (आईपीपीबी) में ग्रामीण डाक सेवकों के पद के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है. बैंक देश भर में 650 ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती करेगा. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 20 मई तक बैंक की आधिकारिक वेबसाइट ippbonline.com पर जाकर रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के 7 से 10 दिनों के भीतर जारी किया जाएगा. परीक्षा जून में होगी. सही तारीख की सूचना उम्मीदवार को कॉल लेटर के जरिए दी जाएगी. इसी महीने रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. चुने गए लोगों की भूमिका और जिम्मेदारियों में डीओपी और आईपीपीबी के बीच व्यापार संवाददाता व्यवस्था के माध्यम से प्रत्यक्ष बिक्री, लीड ढूंढना, समन्वय करना और व्यवसाय का सृजन शामिल होगा. नौकरी की सगाई की अवधि 2 वर्ष है जिसे 1 वर्ष तक और बढ़ाया जा सकता है.

ELIGIBILITY CRITERIA

उसके पास जीडीएस के रूप में कम से कम दो साल का अनुभव होना चाहिए. साथ ही उनकी उम्र 20 से 35 साल के बीच होनी चाहिए.

आवेदन कैसे करें

चरण 1: आईपीपीबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

चरण 2: होमपेज पर ग्रामीण डाक सेवक लिंक पर क्लिक करें

चरण 3: रजिस्टर करें और फॉर्म भरें

चरण 4: आवेदन शुल्क का भुगतान करें. 

चरण 5: भविष्य में उपयोग के लिए भरे हुए फॉर्म को सहेजें और डाउनलोड करें

आवेदन शुल्क

एक उम्मीदवार के लिए आवेदन शुल्क 700 रुपये निर्धारित किया गया है.

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन करने के लिए एक ऑनलाइन लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी. तथापि, यदि आवश्यक हो, तो बैंक के पास भाषा प्रवीणता परीक्षा आयोजित करने का अधिकार सुरक्षित है. लिखित परीक्षा में 120 प्रश्न होंगे जिसमें 200 अंक होंगे. परीक्षा की अवधि 90 मिनट है और यह अंग्रेजी और हिंदी माध्यम में होगी.

वेतन

बैंक चयनित जीडीएस उम्मीदवारों को वेतन के रूप में 30,000 रुपये प्रति माह का भुगतान करेगा, जो आईपीपीबी द्वारा कार्यकारी के रूप में नियुक्त किए गए हैं, वैधानिक कटौती और योगदान को छोड़कर. समय-समय पर संशोधित आईटी अधिनियम के अनुसार कर कटौती की जाएगी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT