ठंड और कोहरे का कहर अपने चरम पर, इन राज्यों में पारा तेजी से लुढ़का, जानिए अपने शहर का हाल

कोहरे के प्रकोप और सर्दी को देखते हुए यूपी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. यूपी में कई शहरों के स्कूलों के टाइम बदल दिए गए हैं. मौसम विभाग का कहना है कि कि अभी कोई ताजा पश्चिमी विक्षोभ नहीं आ रहा, इसलिए कोहरे से फिलहाल निजात मिलने की संभावना नहीं है.

  • 450
  • 0

दिसंबर का महीना बीतने वाला है. इसके साथ ही सर्दी भी तेजी से बढ़ने लगी है. गलन भरी सर्दी और शीत लहर ने अब मौसम को पूरी तरह अपने आगोश में ले लिया है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत अन्य राज्यों में भी तेजी से लुढ़क रहा है. दिसंबर के चौथे सप्ताह में ठंड का कहर अपने चरम पर है. जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. 

कई शहरों के स्कूलों के टाइम में बदलाव 

कोहरे के प्रकोप और सर्दी को देखते हुए यूपी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. यूपी में कई शहरों के स्कूलों के टाइम बदल दिए गए हैं. मौसम विभाग का कहना है कि कि अभी कोई ताजा पश्चिमी विक्षोभ नहीं आ रहा, इसलिए कोहरे से फिलहाल निजात मिलने की संभावना नहीं है. ऐसे में घर से निकलने वालों लोगों को कोहरे और ठंड से बचने का इंतजाम करके निकलना चाहिए. सर्दी से बचाने के लिए यूपी सरकार ने गौतमबुद्धनगर के जिला अधिकारी सुहास एलवाई ने जिले में संचालित होने वाले आईसीएसई बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड, यूपी बोर्ड और अन्य सभी बोर्ड के स्कूल संचालकों को निर्देश देते हुए कहा है कि 22 दिसंबर से सभी स्कूल सुबह 9 बजे से खुलेंगे. स्कूलों का समय बदलने से बच्चों को स्कूल जाने में सुविधा होगी.

गाजियाबाद के स्कूलों में भी बदलाव 

इसी तरह गाजियाबाद में भी स्कूलों का टाइम सुबह 8 बजे के बजाय 9 बजे कर दिया गया है. इसी तरह गाजियाबाद में भी स्कूलों का टाइम सुबह 8 बजे के बजाय 9 बजे कर दिया गया है. अयोध्या और लखनऊ में स्कूल खोलने का समय सुबह 10 बजे और छुट्टी का समय शाम 3.30 बजे कर दिया गया है. यूपी के अलावा पंजाब में भी स्कूल खोलने का समय सुबह 10 बजे से शाम 3 बजे कर दिया गया है. इस बारे में सीएम भगवंत मान ने ट्वीट करके इस संबंध में जानकारी दी है.

रोडवेज बसों की रात्री सेवा बंद

ठंड-कोहरे के कारण हो रहे लगातार भीषण हादसे को देखते हुए राज्य सरकार ने रोडवेज बसों की रात्रिकालीन सेवा मंगलवार रात से बंद करने का फैसला किया है. प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह के अनुसार, रोडवेज अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि घने कोहरे की स्थिति को देखते हुए वे रात में बसें चलाने के बारे में अपने विवेक से फैसला लें. घना कोहरा होते ही यूपी रोडवेज की बसें रास्तों में बस स्टेशन, ढाबा, थाना, पेट्रोल पंप या टोल प्लाजा पर रोक दी जाएंगी. बसें वहां से तभी रवाना होंगी जब कोहरा छंट जाएगा. 

इन शहरों में होगा घना कोहरा 

मौसम विभाग के मुताबिक आज भी दिल्ली-एनसीआर, मुजफ्फरनगर, गोरखपुर, कुशीनगर और सिद्धार्थ नगर समेत अन्य राज्य के अन्य जिले में भी घना कोहरा रह सकता है. गलन भरी ठंड की वजह से रात में न्यूनतम तापमान भी बहुत घट गया है. पिछले 24 घंटे में यूपी का सबसे ठंडा इलाका फुर्सतगंज रहा, जहां पर न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. दिन में भी तापमान में लगातार कमी हो रही है, जिसके चलते अब लोगों को तेज सर्दी का एहसास हो रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि अभी इस भीषण ठंड से राहत की कोई संभावना नहीं है. लिहाजा ठंड से बचाव करना ही सर्दी से निपटने का बेहतर तरीका होगा. 


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT