14 साल पहले भारत ने रचा था इतिहास, पाकिस्तान को चटाई थी धूल

2007 में आज ही के दिन भारत की युवा टीम ने टी-20 का पहला विश्व कप जीता था. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में पहली बार विश्व कप खेल रही युवा भारतीय टीम ने 24 सितम्बर 2007 को इतिहास रच दिया था.

  • 1121
  • 0

भारतीय क्रिकेट फैन्स के लिए आज का दिन काफी स्पेशल है. 2007 में आज ही के दिन भारत की युवा टीम ने टी-20 का पहला विश्व कप जीता था. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में पहली बार विश्व कप खेल रही युवा भारतीय टीम ने 24 सितम्बर 2007 को इतिहास रच दिया था. इस वर्ल्ड कप में बड़े-बड़े दिग्गज जैसे राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर टीम में शामिल नहीं थे, लेकिन युवा खिलाड़ियों के जज़्बे को देखकर अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि सभी को इन  दिग्गज खिलाड़ियों की कमी खली भी नहीं थी.

भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 5 रन से हराकर जीत हासिल की थी. पहला टी-20 वर्ल्ड कप साउथ अफ्रीका में खेला गया था, जहां रोहित शर्मा, इरफ़ान पठान, जोगिन्दर शर्मा, रूद्र प्रताप सिंह जैसे कई नए-नए खिलाड़ियों को मौका दिया गया था और सभी ने इस मौका का भरपूर फायदा उठाया. भारत 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 157 रन बनाए थे, जिसके बाद पाकिस्तान 152 रन बनाकर आल-आउट हो गई थी. भारत यह मुकाबला चार गेंद शेष रहते 5 रन से जीत हासिल की थी.

इस जीत के बाद भारतीय टीम का भव्य स्वागत किया गया था. भारत की यह जीत 1983 के बाद पहली वर्ल्ड कप जीत थी.24 साल बाद वर्ल्ड कप जीत कर साउथ अफ्रीका से लौट रही भारत के लोगों में भी काफी उमंग था. इसके बाद 2011 में भी भारत ने अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट वर्ल्ड कप में जीत हासिल की थी.

LEAVE A REPLY

POST COMMENT