BCCI का बड़ा फैसला, पुरुष के बराबर महिला क्रिकेटर को मिलेगी फीस

भारतीय क्रिकेट में बड़े बदलाव शुरू हो गए है. अब बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंध में शामिल महिला क्रिकेट खिलाड़ियों को भी पुरुषों के बराबर मैच फीस मिलेगी.

  • 561
  • 0

भारतीय क्रिकेट में बड़े बदलाव शुरू हो गए है. अब बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंध में शामिल महिला क्रिकेट खिलाड़ियों को भी पुरुषों के बराबर मैच फीस मिलेगी. बीसीसीआई की एपेक्स काउंसिल ने यह ऐतिहासिक फैसला लिया है. बोर्ड के सचिव जय शाह ने ट्वीट कर यह जानकारी दी.

क्रिकेट में लैंगिक समानता

जय शाह ने ट्वीट किया, 'मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि बीसीसीआई ने भेदभाव मिटाने की दिशा में पहला कदम उठाया है. हम बोर्ड द्वारा अनुबंधित महिला क्रिकेटरों के लिए समान वेतन की नीति लागू कर रहे हैं. अब महिला और पुरुष दोनों क्रिकेट खिलाड़ियों को समान मैच फीस मिलेगी. इसके जरिए हम क्रिकेट में लैंगिक समानता के एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं. आपको बता दें कि अब महिला क्रिकेटर खिलाड़ियों को हर टेस्ट खेलने के लिए 15 लाख रुपये मिलेंगे. उन्हें एक वनडे खेलने के लिए 6 लाख रुपये और टी20 मैच के लिए 3 लाख रुपये मिलेंगे. पहले भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ियों को टेस्ट की मैच फीस के तौर पर 4 लाख रुपये मिलते थे. जबकि वनडे और टी20 के लिए एक लाख रुपये मिलते थे.

खिलाड़ियों की मैच फीस

बीसीसीआई के फैसले के बाद अब महिला खिलाड़ियों को पहले के मुकाबले कई गुना मैच फीस मिलेगी. पहले जहां एक महिला क्रिकेटर को टेस्ट के लिए 4 लाख रुपए मिलते थे, अब यह रकम बढ़कर 15 लाख हो गई है. यानी 4 गुना की बढ़ोतरी. वहीं, वनडे के लिए अब आपको 1 लाख के मुकाबले 6 लाख रुपये मिलेंगे. यानी महिला क्रिकेट खिलाड़ियों की मैच फीस भी 6 गुना बढ़ गई है. टी20 की मैच फीस भी तीन गुना बढ़ गई है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT