टोक्यो ओलंपिक्स के क्वार्टर फाइनल में बॉक्सर सतीश कुमार आउट, नहीं जीत सके मेडल

बॉक्सर सतीश कुमार टोक्यो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में हार हार के बाहर हो गए हैं.

  • 1173
  • 0

टोक्यो. इंडियन बॉक्सर सतीश कुमार (Satish Kumar) टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के क्वार्टर फाइनल में हार हार के बाहर हो गए हैं. इस हार ले साथ ही टोक्यो ओलंपिक्स में कोई भी भारतीय पुरुष बॉक्सर मेडल हासिल नहीं कर पाया है. इस साल ओलंपिक्स में कुल 5 बॉक्सर उतरे थे. सतीश (+91 किग्रा) को क्वार्टर फाइनल में उज्बेकिस्तान के मुक्केबाज बखोदिर जलोलोव ने 5-0 से हराया. सतीश ने प्री-क्वार्टर फाइनल मैच में जमैका के मुक्केबाज रिकार्डो ब्राउन को शिकस्त दी थी. इससे पहले नंबर-1 अमित पंघाल प्री-क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हुए थे. मुकाबले से पहले सतीश कुमार को चोट लगी थी और उन्हें टांके भी लगे थे. इसके बावज़ूद भी सतीश इस मुकाबले में गए थे. सतीश तीनों राउंड में जलोलोव पर हावी नहीं हो सके.


सतीश कुमार ने 91 किलो वर्ग के अंतिम-16 के मैच में जमैका के रिकार्डो ब्राउन को मात दी थी. उन्होंने 4-1 से ये मुकाबला अपने नाम किया था. सतीश ने पहला राउंड 5-0, दूसरा और तीसरा 4-1 से जीता. लेकिन अंतिम-8 के मुकाबले में सतीश के पास बखोदिर जलोलोव के अटैक का कोई जवाब नहीं था. चोट के कारण सतीश संभलकर खेल रहे थे.


भारतीय पुरुष प्लेयर्स की बात की जाए तो 5 में से 3 बॉक्सर पहले ही राउंड में बाहर हो चुके थे. जिसमें मनीष कौशिक, विकास कृष्णन और आशीष कुमार शामिल हैं. अमित पंघाल को प्री-क्वार्टर फाइनल में हार मिली थी, जबकि अब सतीश कुमार क्वार्टर फाइनल में हारे. 2016 रियो ओलंपिक में भी कोई भारतीय बॉक्सर मेडल नहीं जीत सका था.


महिला बॉक्सर की बात की जाए तो 4 खिलाड़ियों ने ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया था. सिर्फ लवलीना बोरगोहेन ही मेडल की रेस में हैं, तीन अन्य बाहर हो चुकी हैं. लवलीना सेमीफाइनल में पहुंचकर मेडल पक्का कर चुकी हैं. पूजा रानी को क्वार्टर फाइनल में हार मिली, जबकि 2012 की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट एमसी मैरीकॉम व सिमरनजीत कौर को राउंड-16 में शिकस्त मिली थी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT