IPL 2021, KKR vs CSK Final: फाइनल मैच की शुरुवात में ही धोनी ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड जो कोई नहीं कर पाया

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल 2021 के फाइनल में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया.

  • 828
  • 0

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल 2021 के फाइनल में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया. बतौर कप्तान ये एमएस धोनी का 300वां टी-20 मैच है. ऐसा करने वाले एमएस धोनी दुनिया के पहले कप्तान बन गए हैं. इनमें अंतरराष्ट्रीय मुकाबले और आईपीएल सभी शामिल हैं. बतौर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भारत, चेन्नई सुपर किंग्स और राइज़िंग पुणे सुपरजाइंट्स के लिए मैच खेले हैं.  


एमएस धोनी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक हैं.उनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने 3 आईसीसी ट्रॉफी जीती हैं. माही फिर भी नहीं रुके, उन्होंने अब आईपीएल में भी अपनी कप्तानी का हुनर ​​साबित कर दिया है. महेंद्र सिंह धोनी को क्रिकेट की दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक माना जाता है. माही ने आईपीएल में भी अपनी कप्तानी के कौशल को साबित किया है और चेन्नई को तीन बार प्रतिष्ठित आईपीएल ट्रॉफी उठाने में सक्षम बनाया है.


महेंद्र सिंह धोनी के नाम खास रिकॉर्ड

आपको बता दें धोनी की कप्तानी में एक बार फिर सीएसके 9वीं बार आईपीएल का फाइनल खेल रही है. वह आईपीएल फाइनल में खेलने के लिए आईपीएल में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी और कप्तान होने का रिकॉर्ड भी बनाएंगे. इस आईपीएल फाइनल के साथ, धोनी आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान भी बन गए हैं. एमएस धोनी 200 आईपीएल मैचों में कप्तानी करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. साथ ही उन्होंने एक फ्रेंचाइजी के साथ लंबे समय तक जुड़े रहने का रिकॉर्ड भी बनाया है. उन्होंने आईपीएल में ज्यादातर मैचों में कप्तानी की है और इस मामले में कोई भी उनके करीब नहीं आ पाया है.


यह भी पढ़ें:  आईपीएल 2021: एमएस धोनी की टीम के फैन सलमान खान


महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्‍तानी में भारत ने 72 टी20 अंतरराष्‍ट्रीय में से 41 मुकाबलों में जीत दर्ज की थी. वो 57 प्रतिशत मैच जीतने में सफल रहे हैं. इस मामले में विराट कोहली ने तीन प्रतिशत अधिक यानी 60 प्रतिशत मैच भारत के लिए जीते हैं. विराट कोहली साल 2017 में भारत की टी20 टीम के कप्‍तान बने थे. उन्‍होंने इसके बाद से कुल 45 टी20 मुकाबलों में भारत का नेतृत्‍व किया, जिसमें से 27 मैचों में उन्‍होंने जीत दर्ज की.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT