9वीं बार MS Dhoni की टीम CSK ने मारी फाइनल में बाजी, क्या आज कर पाएंगे कमाल

आज आईपीएल के फाइनल में महेंद्र सिंह धोनी की टीम इयोन मोर्गन के खिलाड़ियों के साथ मुकाबला करने वाली है, लेकिन जानिए कितनी बार आईपीएल में धमाल मचा चुकी है धोनी की टीम.

  • 1277
  • 0

आईपीएल 2021 के फाइनल में आज महेंद्र सिंह धोनी की टीम इयोन मोर्गन के खिलाड़ियों के साथ भिड़ेगी. 2012 के आईपीएल सीजन का फाइनल भी चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेला गया था. जहां गौतम गंभीर की अगुवाई में खेल रही केकेआर की टीम ने बाजी मारी थी. ये 9वीं बार हुआ है जब धोनी की टीम फाइनल में गई है. चेन्नई सुपर किंग्स ने 2010, 2011 और 2018 में आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की थी.

2008 में बनाई फाइनल में जगह

साल 2008 में आईपीएल के पहले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स ने फाइनल में जगह बनाई थी, जहां उसका मुकाबला राजस्थान रॉयल्स में हुआ था. कप्तान शेन वॉर्न की अगुवाई में राजस्थान की टीम तीन विकेट से जीत दर्ज कर आईपीएल की पहली चैंपियन बनी थी. आईपीएल 2010 में धोनी की टीम ने एक बार फिर फाइनल में जगह बनाई. हालांकि इस बार टीम की किस्मत का पासा पलटा और उसने फाइनल में मुंबई इंडियंस को 22 रनों से हराकर अपने पहले आईपीएल खिताब पर कब्जा जमाया है. 

2010 में फिर से किया कमाल

आईपीएल 2010 में धोनी की टीम ने एक बार फिर फाइनल में जगह बनाई. हालांकि इस बार टीम की किस्मत का पासा पलटा और उसने फाइनल में मुंबई इंडियंस को 22 रनों से हराकर अपने पहले आईपीएल खिताब पर कब्जा जमाया है. चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी सुरेश रैना को नाबाद 57 और एक विकेट के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था.

2011 चेन्नई सुपर किंग्स रही धमाकेदार

2011 का वो साल था जिस वक्त धोनी की टीम फिर से फाइनल में पहुंची थी. इस बार उसके सामने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर खड़ी थी. 58 रनों से हराकर  लगातार दूसरी बार धोनी की टीम ने आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था. 

2012 किया हार का सामना

2012 में फिर लगातार तीसरी बार धोनी की टीम फाइनल में पहुंची थी. लेकिन इस बार कोलकाता नाइट राइडर्स से धोनी की टीम पांच विकेट से हार गई.

2019 में मुंबई इंडियंस से हारी थी चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स 2019 में आठवीं बार आईपीएल में पहुंची थी. धोनी की टीम को रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस के हाथों एक रन से हार का सामना करना पड़ा था.

2018 में भी रही चेन्नई सुपिर किंग्स विजेता

2016 और 2017 के आईपीएल में धोनी की टीम का जादू नहीं चल पाया, लेकिन 2018 में आईपीएल के फाइनल तक चेन्नई सुपर किंग्स की टीम पहुंची थी. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में धोनी का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से था, जिसे उन्होंने 8 विकेट से हराया था.

वैसे इस बार ये देखना होगा कि एमएस धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स का धमाल मचाने वाली है. क्योंकि वो 9वीं बार फाइनल में पहुंची है. ऐसे में फैंस जरूर चाहेंगे कि वो खिताब जीते.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT