विराट के हर टैटू से जुड़ी है उनकी खास यादें, जानिए अपने पसंदीदा क्रिकेटरों के ऐसे ही रोचक किस्से!

अपनी सफलता की यात्रा के दौरान, विराट कोहली ने अपने शरीर को नौ बार गुदवाया है। विराट के शरीर पर बने हर टैटू में भारतीय बल्लेबाज के जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ बताने और उस पर हस्ताक्षर करने की कहानी है।

  • 2530
  • 0

क्रिकेट भारत ही नहीं पूरी दुनिया का पसंदीदा खेल है। लोग जितना क्रिकेट को पसंद करते हैं उतना ही खिलाडियों को भी। कई लोग तो खिलाडियों के लिए इतने पागल होते हैं कि उनसे जुडी हर छोटी बात जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं आपके पसंदीदा प्लेयर्स के जीवन से जुडी कुछ रोचक और अनसुनी बातें जिन्हें जानकर आप हैरान हो जायेंगें।


मोहम्मद शमी 

मोहम्मद शमी एक शानदार प्लेयर हैं और हर बार बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हैं. साथ ही सोशल मीडियापर भी काफी एक्टिव रहते हैं। अभी कुछ दिन पहले उन्होनें अपने इंस्टाग्राम अपर कुछ तस्वीरें पोस्ट की जिन्हें उनके फैन द्वारा काफी पसंद किया गया। लेकिन वहीं दूसरी तरह उनकी एक तस्वीर ने सबको हैरानी में डाल दिया। दरअसल शमी ने स्विमिंग पूल की एक तस्वीर साझा की जिसमे उनकी पीठ पर कुछ निशान दिखाई दे रहे हैं। जिसपर सभी ने अपनी प्रतिक्रिया दी की आखिर ये निशान किस चीज़ का है।

शमी के धब्बों के पीजिससे छे का कारण कपिंग थेरेपी है। इलाज के दौरान, कप को कुछ मिनटों के लिए किसी व्यक्ति की त्वचा पर रखा जाता है। कप सक्शन बनाते हैं जिससे मांसपेशियों को आराम महसूस होता है। प्रक्रिया का उपयोग मुख्य रूप से दर्द को कम करने और शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए किया जाता है। 



2: सुरंगा लकमल

श्रीलंका के एक दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल कम उम्र में ही सबके चहीते बन गए। उन्होंने अपने 3 प्रारूपों में क्रमशः 151 टेस्ट, 85 एकदिवसीय और 11 T20 खेले हैं, जिनमें क्रमशः 151, 107 और 8 विकेट लिए हैं।

लकमल अपने 2009 के पाकिस्तान दौरे के दौरान टीम में मौजूद क्रिकेटरों में से एक थे जिसमें श्रीलंकाई टीम की बस पर आतंकवादियों ने हमला किया था। उस घटना के दौरान थिलिना समरवीरा, अजंता मेंडिस और सुरंगा लकमल जैसे खिलाड़ी घायल हो गए थे। लकमल ने अभी भी गोलियों में से एक स्प्लिंटर्स को नहीं हटाया है, ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें डर हैं कि ये कहीं उनके क्रिकेट करियर पर प्रभाव न डाले।



3 : विराट कोहली 

2008 में अंडर 19 विश्व कप खिताब के लिए भारतीय युवा टीम का नेतृत्व करने के बाद, विराट कोहली ने पिछले दशक से एक लंबा सफर तय किया है। वह न केवल भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान हैं, बल्कि दुनिया के तीनों प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज भी हैं।

अपनी सफलता की यात्रा के दौरान, विराट कोहली ने अपने शरीर को नौ बार गुदवाया है। विराट के शरीर पर बने हर टैटू में भारतीय बल्लेबाज के जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ बताने और उस पर हस्ताक्षर करने की कहानी है।

कोहली के बाएं हाथ के अग्र भाग में कैलाश पर्वत और मानसरोवर झील के साथ ध्यान करते हुए भगवान शिव का एक टैटू है। भगवान शिव के टैटू के बगल में, एक मठ का एक टैटू है। कोहली के टैटू की सूची में उनका एकदिवसीय और टेस्ट कैप नंबर है। 2008 में, कोहली वनडे में भारत के लिए खेलने वाले 175 वें भारतीय क्रिकेटर बने और अगले तीन वर्षों के भीतर, वह 269 वें भारतीय टेस्ट खिलाड़ी बन गए।  ‘ट्राइबल आर्ट’ पहला टैटू है जिसे उन्होंने अपने पूरे शरीर को अलग-अलग कला के साथ चित्रित किया था। कोहली के दाहिने हाथ में स्कॉर्पियो का टैटू है। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि कोहली जन्म से स्कॉर्पियन हैं और यह उसका चिन्ह है। दाएं हाथ पर उनके जन्मदिन 5 नवंबर 1988 का  है।

विराट के पास एक जापानी समुराई का टैटू भी है जो समुराई के बुशिडो कोड पर आधारित है जो एक बड़ी खगोलीय आंख का टैटू है। कोहली के अपने शब्दों में, वह इसे भगवान की आंख कहते हैं। 9 वां टैटू ओम प्रतीक है जो सार्वभौमिक ध्वनि है।



बेन स्टोक्स

इंग्लैंड के क्रिकेटर  29 वर्षीय बेन स्टोक्स ऑलराउंडर ने अपनी पीठ पर 'शेर के गौरव' का एक विशाल चित्र बनाया है, जो एक शेर और एक शेरनी  है। विशाल टैटू को अपने परिवार की पत्नी क्लेयर रैटक्लिफ, बच्चों लेटन और लिब्बी और स्टोक्स को पूरा करने के लिए 28 घंटे लगे।

अपनी टैटू के बारे में बात करते हुए, स्टोक्स ने अपनी छवि को कैप्शन दिया और कहा, “टैटू हर किसी का स्वाद नहीं है। लेकिन वे मेरे हैं। मेरे सभी टैटू व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए कुछ मायने रखते हैं और मेरे लिए बहुत खास हैं। मेरा सबसे हाल का मेरा प्रतिनिधित्व करता है, मेरी अद्भुत पत्नी @ क्लेयर 11 और मेरे 2 अद्भुत बच्चे। "



जोस बटलर

इंग्लिश क्रिकेटर जोस बटलर हाल के दिनों में शानदार फॉर्म में रहे हैं। बटलर ने बताया कि वह अपने सभी बल्लेबाजों के ऊपर निशान लगाते हैं, उन्होंने कहा कि यह खुद को याद दिलाने का एक तरीका है कि वह शीर्ष स्तर के खेल के दबाव में न उलझें और यह आदर्श वाक्य उसे बल्लेबाजी करने के लिए मन की सर्वश्रेष्ठ स्थिति खोजने में मदद करता है।“यह क्रिकेट को परिप्रेक्ष्य में रखता है।  जब मैं अपने आप से पूछता हूं, तो यह एक अच्छा अनुस्मारक है जब मैं बीच में हूं, और यह मुझे एक अच्छी जगह पर वापस लाता है, "उन्होंने निष्कर्ष निकाला।


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT