IPL में महेंद्र सिंह धोनी से लेकर विराट कोहली की पहली थी इतनी सैलरी, अब करते हैं बंपर कमाई

2008 में आईपीएल शुरु हुआ था उस वक्त से लेकर अब तक जानिए विराट कोहली से लेकर महेंद्र सिंह धोनी तक की कमाई में आया है कितना अंतर.

  • 1921
  • 0

2008 में आईपीएल की शुरुआत हुई थी.  तब से लेकर अबतक 14 सालों में आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी लीग बन चुकी है. आईपीएल दुनिया की सबसे मंहगी क्रिकेट लीग है. इस टूर्नामेंट पर 5 हजार करोड़ से अधिक कमाई करता है बीसीसीआई. आईपीएल फीस से रोहित शर्मा, क्रिस गेल, विराट कोहली 100 करोड़ से अधिक अबतक कमाई कर चुके हैं.

1. महेंद्र सिंह धोनी

आईपीएल के इतिहास में महेंद्र सिंह धोनी इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जो पहले सीजन से लेकर अब तक अपनी टीम की कप्तानी कर रहे हैं. 2008 में पहले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स से जब वो जुड़े तो उन्हें 6 करोड़ रुपये में खरीदा गया था. अभी उनकी फीस 15 करोड़ रुपये है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में कोरोना का प्रकोप जारी, राजधानी में आज से लगेगा वीकेंड कर्फ्यू

2. रोहित शर्मा

डेक्कन चार्जर्स का हिस्सा हिटमैन रोहित शर्मा  2008 में बने थे. इस दौरान उनकी फीस 3 करोड़ रुपये थी. इसके बाद रोहित शर्मा 2011 में मुंबई इंडियंस में शामिल हुए थे. इस वक्त वो 15 करोड़ रुपये की फीस ले रहे हैं. 

3.  विराट कोहली

विराट कोहली आईपीएल के इतिहास के एकमात्र खिलाड़ी है जो पहले सीजन से लेकर अब तक एक ही टीम का हिस्सा रहे हैं. 2008 में  रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें 12 लाख रुपये में ख़रीदा था. वो आज हर साल 17 करोड़ रुपये की फ़ीस लेते हैं.

4. क्रिस गेल

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले क्रिस गेल को 2008 में कोलकाता नाईट राइडर्स ने 3.2 करोड़ में खरीदा था. 3 सीजन तक वो इस टीम के लिए खेले, इसके बाद वो आरसीबी के लिए 7 सीजन खेले. पिछले 4 सीज़न से वो 'पंजाब किंग्स' से खेल रहे हैं.

ये भी पढ़ें: राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ दीपक हुड्डा ने की छक्कों की बरसात, लगातार जड़े 6 छक्के

5. सुरेश रैना 

अब बात आती है सुरेश रैना की, जोकि आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में विराट कोहली के बाद दूसरे नंबर पर आते हैं. 'चेन्नई सुपरकिंग्स' ने साल 2008 में उन्हें 26 लाख रुपये में ख़रीदा था. वही, सुरेश रैना आज 11 करोड़ रुपये की फीस ले रहे हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT