रणजी ट्रॉफी का ऐतिहासिक क्षण, 5000वां मैच बना रेलवे-जम्मू कश्मीर का मुकाबला

रणजी ट्रॉफी भारत में क्षेत्रीय और राज्य क्रिकेट संघों का प्रतिनिधित्व करने वाली कई टीमों के बीच खेला जाने वाला एक घरेलू प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट है.

  • 707
  • 0

रणजी ट्रॉफी के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण गुरुवार को आया जब रेलवे और जम्मू-कश्मीर टूर्नामेंट का 5000 वां मैच खेलने के लिए मैदान में उतरे. रेलवे और जम्मू-कश्मीर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी केमप्लास्ट ग्राउंड, चेन्नई में एलीट ग्रुप सी एनकाउंटर में आमने-सामने हैं. रणजी ट्रॉफी दो साल के अंतराल के बाद लौटी, और टूर्नामेंट इस साल 17 फरवरी को शुरू हुआ. यह इस साल जनवरी में शुरू होने वाला था, लेकिन बढ़ते COVID-19 मामलों के कारण इसे स्थगित करना पड़ा.

ये भी पढ़ें:- देश में लगातार कम हो रहा है कोरोना, बीते दिन 6,561 नए केस मिले

रणजी ट्रॉफी भारत में क्षेत्रीय और राज्य क्रिकेट संघों का प्रतिनिधित्व करने वाली कई टीमों के बीच खेला जाने वाला एक घरेलू प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट है. प्रतियोगिता का नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर रंजीतसिंहजी के नाम पर रखा गया है, जिन्हें 'रणजी' के नाम से भी जाना जाता है.

ये भी पढ़ें:- Weather Update: दिल्ली में मौसम लेगा फिर से करवट, बारिश के साथ-साथ चलेगी तेज हवाएं

जुलाई 1934 में रणजी ट्रॉफी शुरू की गई थी और मैचों का पहला सेट 1934-35 में हुआ था. प्रतियोगिता का पहला मैच 4 नवंबर, 1934 को मद्रास और मैसूर के बीच मद्रास के चेपॉक मैदान में आयोजित किया गया था.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT