भारत की लगातार तीसरी बार हुई जीत, फाइनल में दिखाया कमाल

भारतीय दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है. उसने टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में बांग्लादेश (IND vs BAN) को हराया था.

  • 461
  • 0

भारतीय दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है. उसने टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में बांग्लादेश (IND vs BAN) को हराया था. भारत ने लगातार तीसरी बार खिताब जीता. यह टूर्नामेंट का केवल तीसरा सीजन था. अब तक कोई और टीम खिताब नहीं जीत पाई है. मैच में भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए 2 विकेट पर 277 रन बनाए. रमेश ने 63 गेंद में नाबाद 136 रन बनाए. अजय रेड्डी ने भी 50 गेंदों पर नाबाद 100 रन बनाए. जवाब में बांग्लादेश की टीम 3 विकेट पर 157 रन ही बना सकी. इस तरह भारतीय टीम ने 120 रन के बड़े अंतर से मैच जीत लिया.


भारत ने पाकिस्तान को हराया

इससे पहले 2017 में हुए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराया था. तब टूर्नामेंट के मैच भारत में ही होते थे. पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 197 रन बनाए थे. जवाब में भारतीय टीम ने एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. भारत ने 9 विकेट से जीत दर्ज की थी. इससे पहले 2012 में भी भारत ने खिताब पर कब्जा किया था.

वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन

इस जीत को 2022 की सबसे बड़ी जीत भी कहा जा रहा है. सीनियर पुरुष टीम और महिला टीम इस साल वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई. वहीं, अंडर-19 टीम खिताब जीतने में जरूर सफल रही. भारत की नेत्रहीन टीम ने दो बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब भी जीता है. ऐसे में यह ओवरऑल उनका 5वां खिताब भी है. बांग्लादेश ने मैच में 7 गेंदबाजों को आजमाया, लेकिन एक को ही विकेट मिला। 6 गेंदबाज विकेट नहीं ले सके. बांग्लादेश की टीम शुरू से ही तेज बल्लेबाजी नहीं कर सकी.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT