टोक्यो ओलंपिक्स 2021: भारतीय पुरुष हॉकी सेमीफाइनल मैच आज

टोक्यो ओलंपिक्स में भारतीय पुरुष हॉकी सेमीफाइनल मुकाबला आज होगा

  • 1523
  • 0

टोक्यो ओलंपिक्स में भारतीय पुरुष हॉकी सेमीफाइनल मुकाबला आज होगा. यह मैच भारतीय समय अनुसार सुबह 7 बजे से मैच शरू हो चुका है, भारतीय हॉकी टीम का ये मैच बेल्जियम के खिलाफ होगा. अभी तक खेले गए मुकाबलों में  बेल्जियम की टीम ने 6 मैचों में 29 गोल किए हैं.  लेकिन यहां पर ये भी ध्यान रखना होगा कि बेल्जियम ने ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ अपना मैच 2-2 की बराबरी पर मैच खत्म किया था. आज का ये मैच भारत के लिए ऐतिहासिक होगा सबकी नज़रें इस वक़्त सिर्फ इस मैच पर टिकी हुई हैं.

आपको बता दें 41 साल बाद भारतीय हॉकी टीम ओलंपिक में सेमीफाइनल खेलने जा रही है और सामने दुनिया की नंबर एक टीम बेल्जियम है. लगातार चार मैच जीतकर आज मैदान में उतरने वाली मनप्रीत एंड कंपनी भी किसी भी टीम को पानी पिलाने का हुनर रखती है. मेडल को जीतने की रेस  से सिर्फ एक कदम दूर खड़ी भारतीय टीम का ये मुकाबला जबरदस्त होगा. भारतीय टीम ने पहले भी कई बार बेल्जियम की टीम को मात दी है.

इतिहास की बात करें तो ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने 8 गोल्ड समेत 11 मेडल जीते हैं. भारत ने आखिरी बार गोल्ड मेडल 1980 में जीता था. 1980 यानी भारत आखिरी बार जब चैम्पियन बना था तब मौजूदा टीम के किसी भी खिलाड़ी का जन्म भी नहीं हुआ था. दुनिया में हॉकी को पहचान दिलाने वाले मेजर ध्यानचंद से लेकर बलबीर सिंह और जफर इकबाल से लेकर परगट सिंह जैसे खिलाड़ी देने वाली भारतीय टीम का एक गौरवशाली इतिहास रहा है. 


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT