IPLका आगाज आज, क्या अपना पहला मैच जीत पाएगी रोहित की टीम!

विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और पिछले साल की चैंम्पियन मुंबई इंडियंस के बीच शाम बजे से खेला जाएगा. ये दोनों टीम पहली बार किसी सीजन का ओपनिंग मैच खेलेंगी.

  • 1751
  • 0

टी-20 क्रिकेट महाकुंभ यानी इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन का आगाज आज से होने जा रहा है. पहला मुकाबला विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और पिछले साल की चैंम्पियन मुंबई इंडियंस के बीच शाम बजे से खेला जाएगा. मैच को लेकर रोहित-विराट की टीमें पूरी तरह से तैयार है. ये दोनों टीम पहली बार किसी सीजन का ओपनिंग मैच खेलेंगी. आईपीएल के इतिहास में जहां मुंबई पांच बार खिताब जीत चुकी है, वहीं बेंगलुरु ने अब तक 3 बार किसी सीजन का ओपनिंग मैच खेला और हर बार उसे हार ही झेलनी पड़ी है. RCB ने 3 बार (2009,2011, 2016) इस बार विराट कोहली और पूरी टीम  के पास पहला खिताब जीतने का मौका है. पिछले सीजन में कोहली ने 15 मैच में 466 रन बनाए थे. वे टीम के दूसरे टॉप स्कोरर रहे थे. RCB के लिए उस सीजन में युवा प्लेयर देवदत्त पडिक्कल ने 15 मैच में सबसे ज्यादा 473 रन बनाए थे. 

रोहित की कप्तानी में खिताब की हैट्रिक लगाने उतरेगी MI टीम

मुंबई टीम 13 में से सिर्फ 4 बार ही किसी भी सीजन में पहला मैच जीत सकी. 2013 के बाद से टीम अपना पहला मैच नहीं जीत सकी. हालांकि जब से टीम अपना पहला मैच हारने लगी, तभी से खिताब की बारिश भी होने लगी. 2013 में मुंबई ने अपना पहला खिताब जीता. इसके बाद रोहित की कप्तानी में MI लीग में सबसे ज्यादा कुल 5 बार चैम्पियन बनी. मुंबई ने लगातार पिछले दो खिताब अपने नाम किए हैं. रोहित की कप्तानी में टीम इस बार खिताब की हैट्रिक लगाने के इरादे से मैदान में उतरेगी. पिछले सीजन में मुंबई ने फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को शिकस्त दी थी. दिल्ली का यह पहला फाइनल था. 

हेड-टू-हेड

मुंबई और बेंगलुरु के बीच होने वाले आईपीएल में मुंबई की टीम का पलड़ा भरी रहा है. अब तक दोनों के बीच 27 मैच खेले जा चुके हैं.  मुंबई ने 17 और बेंगलुरु ने 10 मैच जीते हैं. बेंगलुरु के खिलाफ पिछले 10 मैचों में मुंबई टीम भारी रही है. इस दौरान 8 बार बाजी मारी। पिछले सीजन में यूएई में दोनों टीमों के बीच 2 मैच खेले गए थे, जिसमें दोनों ने 1-1 मैच जीते थे. दुबई में खेला गया एक मैच सुपर ओवर में चला गया, जिसमें RCB ने जीत हासिल की थी.

पिच और मौसम रिपोर्ट

चेन्नई में मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा.  तापमान 26 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. पिच से स्पिनरों की मदद कर सकती है. 2019 सीज़न में  चेन्नई में पिच पर 8 मैच हुए थे, जिसमें पहले बल्लेबाजी और गेंदबाजी करने वाली टीम ने बराबर मैच जीते थे. तब 3 बार 170 से ज्यादा का स्कोर बना था.

मुंबई का आईपीएल में सक्सेस रेट बेंगलूरु से ज्यादा

MI ने लीग में अब तक 203 मैच खेले हैं, जिसमें 120 जीत और 83 हार हैं. वहीं, RCB ने अब तक 196 में से 91 मैच जीते हैं और 101 हारे हैं. 4  मुकाबले बेनतीजा रहे हैं.  मुंबई में सफलता की दर 59.11% और बेंगलुरु में 47.13% रही. 

कोहली के पास 6 हजार रन बनाने वाले प्लेयर बनने का मौका

कोहली 5 हजार रन के आंकड़े तक पहुंचने वाले आईपीएल के पहले खिलाड़ी हैं. वह अभी भी 192 मैचों में 5878 रन के साथ टॉप स्कोरर बने हुए हैं. उनके पास 2021 सीजन में 6 हजार का आंकड़ा छूने का मौका है. ऐसा करने वाले वह लीग के पहले खिलाड़ी होंगे.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT