Tokyo Olympics: भारत के नीरज चोपड़ा ने पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता

नीरज चोपड़ा ने शनिवार को निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के बाद ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय बनकर इतिहास रच दिया.

  • 1866
  • 0

नीरज चोपड़ा ने शनिवार को निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के बाद ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय बनकर इतिहास रच दिया. नीरज 120 से अधिक वर्षों में पहले भारतीय हैं, और स्वतंत्र भारत के पहले एथलीट हैं, जिन्होंने ट्रैक-एंड-फील्ड अनुशासन में ओलंपिक पदक जीता है. नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर के थ्रो के साथ पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता.

भारत ने ट्रैक और फील्ड स्पर्धाओं में एकमात्र पदक 1900 में जीता था जब ब्रिटिश-भारतीय नॉर्मन प्रिचर्ड ने पेरिस में दो रजत पदक जीते थे. अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति अभी भी भारत को नॉर्मन प्रिचर्ड के पदकों का श्रेय देती है, हालांकि तत्कालीन आईएएएफ (अब विश्व एथलेटिक्स) के रिकॉर्ड सहित विभिन्न शोधों से पता चला है कि उन्होंने ग्रेट ब्रिटेन के लिए प्रतिस्पर्धा की थी.

नीरज चोपड़ा के स्वर्ण ने टोक्यो ओलंपिक में भारत के पदकों की संख्या को सात तक पहुंचा दिया - 2012 में लंदन ओलंपिक में छह पदकों की संख्या को बेहतर करते हुए सबसे अच्छा. चोपड़ा भारोत्तोलक मीराबाई चानू के साथ टोक्यो 2020 में व्यक्तिगत पदक जीतने वाले छठे भारतीय एथलीट भी बने, शटलर पीवी सिंधु, मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन, पहलवान रवि कुमार दहिया और बजरंग पुनिया.

सभी एथलीटों ने 87.03 मीटर थ्रो के साथ अपना पहला प्रयास पूरा करने के बाद नीरज नंबर 1 स्थान पर थे. भारतीय खिलाड़ी ने दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर थ्रो के साथ अपने प्रदर्शन को बेहतर किया जिससे वह आगे बने रहे. नीरज का तीसरा प्रयास 76.79 मीटर था.

हरियाणा में पानीपत के पास खंडरा गांव के एक किसान के बेटे, जिसने फ्लेब को कम करने के लिए एथलेटिक्स लिया, नीरज ने अपना शीर्ष स्थान बनाए रखा, जब 12 एथलीटों की छंटनी करके 8 कर दिया गया। शीर्ष एथलीट तीन और प्रयास करने के लिए आगे बढ़े.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT