आईपीएल इतिहास के ये 5 अनोखे रिकॉर्ड, इनके बारे में आप जानते हैं क्या

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल को सभी खेल प्रेमियों पसन्द करते हैं आईपीएल में ऐसे कई रिकॉर्ड मौजूद है। जो अभी तक कुछ खिलाड़ी ही तोड़ पाए है। तो चलिए आज हम आपको उन सभी रिकार्ड्स में से पांच प्रमुख रिकार्ड्स के बारे में बताते है।

  • 1830
  • 0

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल को सभी खेल प्रेमियों पसन्द करते हैं क्योंकि इसमें कई मजेदार मुकाबले देखने को मिलते है। जो हमारा काफी मनोरंजन करते है। इसी वजह से जब इसका प्रसारण किया जाता है तो यह कई टीवी शो पर भारी पड़ता है। इसीलिए आईपीएल में कई रिकॉर्ड बनते और बिगड़ते है। लेकिन क्या आप जानते है? कि आईपीएल  में ऐसे कई रिकॉर्ड मौजूद है। जो अभी तक कुछ खिलाड़ी ही तोड़ पाए है। तो चलिए आज हम आपको उन सभी रिकार्ड्स  में से पांच प्रमुख रिकार्ड्स के बारे में बताते है जिनको जानकर आप लोग हैरान रह जाएंगे।

फाइनल मैच में हारी टीम पर मिला मैन ऑफ द मैच का अवार्ड


वैसे आप लोगों ने देखा होगा कि जो टीम फाइनल का मुकाबला जीतती है। उसके ही खिलाड़ी को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया जाता है। लेकिन जब आईपीएल साल  2009 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ अपना फाइनल मुकाबला हार गए। उसी समय रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाड़ी और पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले को बेहतरीन गेदबाजी के लिए मैन ऑफ़ द मैच का अवार्ड दिया था। यह कारनामा अभी तक फिर नहीं हुआ है।

 चेन्नई सुपर किंग्स ने शुरूआत से अब तक नहीं बदला अपना कप्तान


दरअसल आईपीएल इतिहास में चेन्नई सुपर किंग्स ही ऐसी टीम बनी है।  जिसने शुरूआत से अब तक अपनी टीम का कप्तान नहीं बदला है। भारतीय किक्रेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी शुरू से चेन्नई के कप्तान रहे हैं। हालांकि, चेन्नई पर दो साल का प्रतिबंध भी लगाया गया था लेकिन फिर से इसकी टीम के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी  ही है।

एडम गिलक्रिस्ट ने सिर्फ एक ही गेंद फेंकी और उस पर इन्हें विकेट भी मिला 


आस्ट्रेलिया के धमाकेदार विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट ने भी आईपीएल में अनोखा रिकार्ड अपने नाम किया है दरअसल आईपीएल के एक मैच में  एडम गिलक्रिस्ट ने केवल एक ही गेंद फेंकी है और उस पर उन्हें विकेट भी मिला है इस तरह का कारनामा करने वाले एकमात्र है।

चेन्नई सुपर किंग्स सबसे ज्यादा बार फाइनल में हारने वाली टीम है


आईपीएल इतिहास में चेन्नई सुपर किंग्स का रिकॉर्ड शानदार रहा है और  हर सीजन में उसने दमदार प्रदर्शन से सभी खेल प्रेमियों का दिल जीता है। लेकिन उसके नाम पर एकअनोखा रिकार्ड भी दर्ज है दरअसल चेन्नई सुपर किंग्स सबसे ज्यादा बार फाइनल में हारने वाली टीम है। चेन्नई की टीम को 7 में से 4 फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है।

रॉबिन उथप्पा और मनीष पांडे पहले 10 सीजन में साथ खेले है


आईपीएल इतिहास में भारतीय किक्रेटर रॉबिन उथप्पा और मनीष पांडे के नाम भी अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है दरअसल यह दोनों खिलाड़ी शुरूआती 10 सीजन में एक-साथ में खेले है। वहीं, आईपीएल के 11 सीजन से दोनों खिलाड़ी अलग-अलग टीम केलिए खेल रहे है

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT