Tokyo Olympic: साजन प्रकाश ने रचा इतिहास, सीधे क्वालिवाई करने वाले बन गए पहले भारतीय तैराक

केरल राज्य के इडुक्की ज़िले में साजन प्रकाश ने ओलंपिक के दौरान 200 मीटर बटरफ्लाई में ओलंपिक चिह्न बनाकर टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया.

  • 2097
  • 0

केरल राज्य के इडुक्की ज़िले में साजन प्रकाश ने ओलंपिक के लिए सीधे क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय तैराक बनकर इतिहास रच दिया. रविवार को, उन्होंने रोम में एक कार्यक्रम के दौरान 200 मीटर बटरफ्लाई में ओलंपिक चिह्न बनाकर टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया. साजन की उपलब्धि भारतीय खिलाड़ियों के लिए खास है, क्योंकि कोरोना की वजह से उनकी प्रैक्टिस भी प्रभावित हुई थी. अब तक 100 से ज्यादा भारतीय खिलाड़ी ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं.

साजन प्रकाश ने 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में 1 मिनट 56.38 सेकेंड में दूरी तय की. ओलंपिक क्वालीफिकेशन मार्क 1 मिनट 56.48 सेकेंड का था. इस आयोजन में उन्होंने प्रथम स्थान प्राप्त किया. इसके साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने के साथ-साथ ए कट भी हासिल किया है. टोक्यो ओलंपिक के मैच 23 जुलाई से होने हैं. इस बार भारतीय खिलाड़ियों से अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है. पिछले रियो ओलंपिक में हमें एक रजत और एक कांस्य सहित केवल दो पदक मिले थे. एक पदक बैडमिंटन में और एक पदक कुश्ती में प्राप्त हुआ है.

साजन पिछले हफ्ते चूक गए

साजन प्रकाश और श्रीहरि नटराज ने पिछले सप्ताह बेलग्रेड ट्रॉफी तैराकी प्रतियोगिता में अपनी-अपनी स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीते, लेकिन टोक्यो खेलों के 'ए' योग्यता स्तर से चूक गए. प्रकाश ने वैश्विक तैराकी संस्था FINA द्वारा मान्यता प्राप्त ओलंपिक क्वालीफायर में 1:56.96 के समय के साथ पुरुषों की 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. इस दौरान उन्होंने 2018 में सेट किए गए एक मिनट 57.73 सेकेंड के अपने ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड में सुधार किया था. केरल के 27 वर्षीय तैराक हालांकि ओलंपिक 'ए' के ​​क्वालीफिकेशन स्तर से 0.48 सेकेंड से चूक गए. दूसरी ओर, नटराज ने 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा में 54.45 सेकंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT