Tokyo Paralympics 2020: टोक्यो पैरालंपिक 2021 का हुआ भव्य समापन, भारतीयों ने रचा इतिहास, ,24वे स्थान पर रहा भारत

टोक्यो पैरालंपिक 2020 का समापन आज बहुत भव्य तरीके से किया गया. इस साल भारतीय एथलीट ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 19 पदक अपने और भारत के नाम किया जिसमें 5 गोल्ड 8 सिल्वर और 6 कांस्य पदक शामिल है

  • 1158
  • 0

टोक्यो पैरालंपिक 2020 का समापन आज बहुत भव्य तरीके से किया गया. इस साल भारतीय एथलीट ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 19 पदक अपने और भारत के नाम किया जिसमें 5 गोल्ड 8 सिल्वर और 6 कांस्य पदक शामिल है. समापन के रंगारंग समारोह में कई खिलाड़ियों ने अपनी प्रस्तुति दी.

समापन के बाद भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी खिलाड़ियों को सराहा. उन्होंने ट्वीट के जरिए कहा:-भारतीय खेलों के इतिहास में टोक्यो पैरालिंपिक का हमेशा एक विशेष स्थान रहेगा. यह हर भारतीय की स्मृति में अंकित रहेगा और एथलीटों की पीढ़ियों को खेलों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगा. हमारे दल का हर सदस्य एक चैंपियन और प्रेरणा का स्रोत है.

टोक्यो पैरालंपिक गेम के अंतिम दिन भी भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी कृष्णा नगर ने गोल्ड मेडल और डीएम सुहास एल यशीराज ने रजत पदक अपने नाम किया. शटलर प्रमोद भगत ने शनिवार को भारत के लिए पहला गोल्ड जीता था। उन्होंने पुरुष सिंगल्स के SL3 कैटेगरी में डेनियल ब्रेकल को हराया था। प्रमोद भगत ने 45 मिनट में डेनियल को 21-14,21-17 से मात दी.

पैराशूट अवनी लेखरा टोक्यो पैरालंपिक 2020 में भारत को पहला गोल्ड दिलाया। अवनी 10 मीटर राइफल कंपटीशन गोल्ड जीता था. भावनी बेन पटेल ने टेबल टेनिस में भारत को पहला सिल्वर मेडल दिलाया। पैरा एथलीट निषाद कुमार ने ऊंची कूद T47 में भारत को रजत पदक दिलाया। साथ ही एशिया रिकॉर्ड की भी बराबरी की. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT