कप्तानी में विराट कोहली ने बनाया रिकॅार्ड, 200 मैचों में से 130 में जीत की दर्ज

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को वनडे सीरीज के तीसरे और अखिरी मैच में हराकर सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया. पुणे में खेले गए इस मैच को टीम इंडिया ने 7 रनों से जीता

  • 1377
  • 0

विराट कोहली ने बतौर कप्तान अपने  इंटरनेशनल मैच को यादगार बना दिया. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया को वनडे सीरीज के तीसरे और अखिरी मैच में हराकर सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया. पुणे में खेले गए इस मैच को टीम इंडिया ने 7 रनों से जीता.

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया की 130 वीं जीत है. वह उन सभी कप्तानों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने सभी प्रारूपों में सर्वाधिक जीत दर्ज की है। उनसे आगे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग हैं. रिकी पोंटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 152 मैच जीते. वहीं, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. उनकी कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका ने 111 मैच जीते. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी इस लिस्ट में हैं. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने 109 अंतर्राष्ट्रीय मैच जीते हैं.

विराट 200 मैच में कप्तानी करने वाले 8वें क्रिकेटर

विराट कोहली 200 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तानी करने वाले दुनिया के आठवें क्रिकेटर हैं, सात में से 3 क्रिकेटरों ने विराट कोहली की 300 से अधिक मैचों में कप्तानी करने से पहले यह उपलब्धि हासिल की है. महेंद्र सिंह धोनी 332 मैचों की कप्तानी के साथ खेल का नेतृत्व करते हैं. विराट कोहली ने अब तक 200 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें 95 वनडे शामिल हैं. विराट ने 95 वनडे मैचों में से 65 में टीम इंडिया को जीत दिलाई है.

विराट कोहली अपनी कप्तानी में अबतक 12,343 रन बना चुके है. वे बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं. 11,207 रन बनाकर महेंद्र सिंह धोनी दूसरे स्थान पर हैं. वर्ल्ड क्रिकेट में इस मामले में विराट कोहली से आगे सिर्फ दो कप्तान है. ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ने कप्तान के तौर पर 15,440 रन बनाए हैं, वही साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ने 14,878 रन बनाए हैं.



RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT